अब बनवाइये नया स्मार्ट Ration Card, झटपट होगा काम

अब बनवाइये नया स्मार्ट Ration Card, झटपट होगा काम

23
0
SHARE

अब बनवाइये नया स्मार्ट Ration Card, झटपट होगा काम

केंद्र सरकार ने जन वितरण प्रणाली की नई व्यवस्था ‘वन नेशन वन कार्ड’ योजना में लाभार्थियों को सहूलियत दी है कि वे पुरान कार्ड के जरिए भी अनाज खरीद सकेंगे। राज्यों द्वारा कार्डधारकों को चिप युक्त स्मार्ट कार्ड उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जिसे राज्य सरकारें जारी करती हैं। इस कार्ड के जरिए सब्सिडी के तहत राशन का सामान खरीदा जाता है। यह भारतीय परिवारों को मुहैया किया जाने वाला एक कार्ड है जो सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत संचालित किया जाता है।

कई राज्य सरकारों ने सस्ता राशन लेने के लिए वर्तमान में प्रचलित राशन कार्डों की अवधि को समाप्त कर दिया है या फिर वे इस दिशा में काम कर रहे हैं।

हालांकि केंद्र सरकार ने जन वितरण प्रणाली की नई व्यवस्था ‘वन नेशन वन कार्ड’ योजना में लाभार्थियों को सहूलियत दी है कि वे पुरान कार्ड के जरिए भी अनाज खरीद सकेंगे। राज्यों द्वारा कार्डधारकों को चिप युक्त स्मार्ट कार्ड उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

ऐसे में अगर आप पुराने कार्ड की जगह नया स्मार्ट कार्ड बनवाना चाह रहे हैं तो यह आप पर निर्भर करता है। अगर आप नया स्मार्ट राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने-अपने राज्य के खाद्य एवं रसद विभाग के पोर्टल पर विजीट करना होगा। अलग-अलग राज्यों के अपने-अपने पोर्टल हैं। ऐसे में आपको इन पोर्टल से राशन कार्ड आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा।

फॉर्म को अच्छी तरह से भरकर नजदीकी राशन डीलर या फूड सप्लाई ऑफिस के पास जमा करना होगा। ग्रामीण क्षेत्र से हैं तो फॉर्म को तहसील कार्यालय में जमा कर सकते हैं। इसके लिए आवेदकों को कुछ मामूली रकम भी भरनी पड़ती है।

मसलन अगर कोई उत्तराखंड का निवासी सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत नए स्मार्ट राशन कार्ड बनाने के लिए अप्लाई करता है तो उसे 17 रुपये का शुल्क देना होगा। वहीं कार्ड के खो जाने पर डुप्लीकेट हासिल करने के लिए आवेदक को 25 रुपये का भुगतान करना होगा। ऐसे ही अलग-अलग राज्यों की अलग-अलग फीस है।