गोरखपुर में गरजेंगे पीएम मोदी, हुआ भव्य रैली आयोजन।

गोरखपुर में गरजेंगे पीएम मोदी, हुआ भव्य रैली आयोजन।

11
0
SHARE

प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत दो हेक्टेयर से कम भूमि वाले किसानों को पहली किश्त के दो हजार रुपये दिए जाएंगे। किसानों को एक वर्ष में तीन किश्त से छह हजार रुपये दिया जाएगा।…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कर्मभूमि गोरखपुर से देश के किसानों को बड़ा तोहफा देंगे। उनके इस दौरे को पीएम मोदी की चुनावी योजना की शुरुआत बताया जा रहा है।

प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपया ट्रांसफर करेंगे। प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत दो हेक्टेयर से कम भूमि वाले किसानों को पहली किश्त के दो हजार रुपये दिए जाएंगे।

किसानों को एक वर्ष में तीन किश्त से छह हजार रुपये दिया जाएगा। यह धनराशि बैंकों से सीधे उनके खातों में पहुंचाई जाएगी। पीएम मोदी रविवार को गोरखपुर से किसानों के खातों में राशि ट्रांसफर कर इस योजना की शुरुआत करेंगे। इस मौके पर वह किसानों के साथ मन की बात भी करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तो रविवार को गोरखपुर में रहेंगे जबकि केंद्रीय मंत्री महत्वपूर्ण जगह जैसे कृषि विज्ञान केंद्र तथा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटीज में रहेंगे। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज दिल्ली के पुसा कॉम्लेक्स पर रहेंगी।

पीएम किसान योजना के लिए निर्मला सीतारमण बेंगलुरू में रहेंगी। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद पटना में, रामविलास पासवान कोलकाता में, जेपी नड्डा लखनऊ में और गजेंद्र शेखावत भुवनेश्वर में रहेंगे। पीएम मोदी की मन की बात का यह 53वां एपिसोड होगा।

पीएम मोदी ने अक्टूबर 2014 में मन की बात कार्यक्रम की शुरुआत की थी। इस कार्यक्रम के लिए एक करोड़ किसानों के खाते में 2000 रुपये पहुंचाने के लिए दिन-रात काम हो रहा है।

ककेंद्र सरकार ने किसानों को इस योजना का फायदा लेने के लिए राज्य सरकारों से पीएम किसान पोर्टल पर किसानों की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए कहा था। भाजपा शासित राज्यों ने तो इस पर तुरंत काम करना शुरू कर दिया।

ज्यादा से ज्यादा किसानों को इस योजना का लाभ देने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने राज्य सरकारों से पोटर्ल पर किसानों का डाटा अपलोड करने को कहा है। राज्यों की ओर से अपलोड किए जा रहे इस डाटा को पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम की ओर से वेरीफाई किया जा रहा है।

20 अगस्त कर अपलोड किए गए डाटा के आधार पर पहली किस्त के लिए 55 लाख किसानों को 2000 रुपए दिए जाएंगे। अभी तक सभी राज्यों की ओर से दो करोड़ से ज्यादा किसानों का डाटा अपलोड कर दिया गया है।

भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अधिवेशन में रविवार को गोरखपुर आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आठ हजार करोड़ की परियोजना का शिलान्यास करेंगे। 903 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण करने के साथ प्रधानमंत्री गोरखपुर से पूर्वांचल को 9325 करोड़ की सौगात देंगे। यहां से भेजे गए प्रस्तावों पर पीएमओ ने लगभग अपनी स्वीकृति दे दी है।

लोकसभा चुनाव से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली गोरखपुर समेत पूरे पूर्वांचल के लिए तोहफे का पिटारा होगी। वह गोरखपुर-आजमगढ़ लिंक एक्सप्रेस वे के साथ गोरखपुर-कांडला के बीच एलपीजी गैस पाइप लाइन की आधारशिला भी रखेंगे।

4816 करोड़ की लागत से गोरखपुर-आजमगढ़ लिंक एक्सप्रेस-वे और 3100 करोड़ रुपये लागत वाली गोरखपुर-कांडला एलपीजी पाइप लाइन इस क्षेत्र के विकास में मील का पत्थर साबित होंगी।

288.30 करोड़ की लागत वाला मोहद्दीपुर-जंगल कौडिय़ा फोरलेन न केवल शहर की यातायात व्यवस्था को सुधारने में अहम साबित होगा बल्कि इससे विकास की रफ्तार भी तेज होगी। प्रधानमंत्री अपने इस दौरे में पिपराइच, मुंडेरवा चीनी मिल की शुरूआत करेंगे।

मेडिकल कालेज में दो छात्रावासों समेत सुपर स्पेशियलिटी विंग स्वास्थ्य सेवाओं को सुधारने में मददगार होंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री कई अन्य योजनाओं की आधारशिला रखने के साथ कई परियोजनाओं का लोकार्पण भी करेंगे।

गोरखपुर में दो घंटे रुककर प्रयागराज जाएंगे पीएम मोदी
तीन वर्ष में तीसरी बार गोरखपुर आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को यहां दो घंटा रुकेंगे।

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, कृषि मंत्री राधे मोहन सिंह समेत केंद्र और प्रदेश सरकार के कई कद्दावर मंत्री और नेता प्रधानमंत्री के साथ मंच साझा करेंगे।

पीएम मोदी सवा घंटे रैली को संबोधित करने के अलावा कई परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसान सम्मान निधि की पहली किस्त जारी करेंगे। गोरखपुर से ही वह पूर्वांचलवासियों को हजारों करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे।

पीएम मोदी रविवार को दिल्ली से भारतीय वायुसेना के विशेष विमान से गोरखपुर के लिए प्रस्थान करेंगे। 11:25 बजे गोरखपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यहां से सेना के हेलीकाप्टर से मानबेला के कार्यक्रम स्थल पर जाएंगे।

फर्टिलाइजर मैदान में होने वाले किसान अधिवेशन व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली में सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम होंगे। सुरक्षा को चाक-चौबंद रखने के लिए अधिकारी रात-दिन लगे हुए हैं। आसमान में प्रधानमंत्री की सुरक्षा सेना के हेलीकाप्टर व ड्रोन के जरिये होगी।

सुरक्षा दस्ते में एसपीजी, एनएसजी, एसटीएस कमांडो, पुलिस व पीएसी के अलावा पैरामिलिट्री फोर्स भी तैनात रहेगी। सीसीटीवी कैमरे से कदम-कदम पर सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखने की तैयारी है। कार्यक्रम स्थल के आसपास स्थित ऊंचे भवनों पर स्नैपर तैनात होंगे।