पुलवामा हादसा : गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लोगों को दिलाया अटूट विश्वास।

पुलवामा हादसा : गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लोगों को दिलाया अटूट विश्वास।

12
0
SHARE

पुलवामा में सीआरपीएफ के जवानों पर आतंकी हमले के बाद केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने फिर संकेत दिए कि भारत पाकिस्तान को उसी की भाषा में जवाब देगा।

पुलवामा में सीआरपीएफ के जवानों पर आतंकी हमले के बाद केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने फिर संकेत दिए कि भारत पाकिस्तान को उसी की भाषा में जवाब देगा।

उन्होंने कहा कि पुलवामा की घटना के बाद अभी मन ऐसा नहीं हुआ है कि किसी कार्यक्रम में उत्साह पूर्वक भाग लिया जा सके, इसलिए उन्होंने दक्षिणी निगम के आग्रह पर यहां आना बोझिल मन से स्वीकार किया था।

अब मैं पूरी तरह से आशवस्त हूं और लोगों को भरोसा दिलाना चाहता हूं कि जो लोगों की हसरत है वह पूरी होकर रहेगी। सराय काले खां के नजदीक वेस्ट टू वंडर पार्क के उद्घाटन के मौके पर पहले उन्होंने पुलवामा के शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

इस मौके पर राजनाथ सिंह ने कहा कि बड़ी खुशी की बात हैं कि दक्षिणी निगम ने इस कार्य को छह माह पूरा किया है। कबाड़ से बनाए गए ये सात अजूबे काफी आकर्षक हैं।

उन्होंने उम्मीद जाहिर की वेस्ट टू वंडर पार्क स्वच्छ भारत मिशन को सार्थक करेगा। यह पार्क एक बड़ी उपलब्धि है और अनुकरणीय है। यहां फुर्सत के क्षण बिताए जा सकते हैं।

इस अवसर पर उपराज्यपाल अनिल बैजल ने कहा कि खुशी का विषय है कि दक्षिणी निगम स्वच्छता से सुंदरता की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने उम्मीद जाहिर करते हुए कहा कि यह पार्क दिल्ली के एक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होगा।

निगमायुक्त पुनीत कुमार गोयल ने कहा कि इस पार्क में आकर लोग सात देशों के प्रमुख स्थल को एक स्थान पर देख सकेंगे। उन्होंने जानकारी दी कि इस पार्क को पहले चार माह निगम खुद संचालित करेगा।

इस दौरान यह देखा जाएगा कि कितने लोग यहां पर आ रहे हैं, इसके आधार पर ही इसका आउटसोर्स किया जाएगा। पीपीपी या किसी अन्य मॉडल के तहत इसका संचालन और रखरखाव की जिम्मेदारी दूसरी संस्था को दी जाएगी।

आयुक्त ने यह भी कहा कि इस पार्क से आय करना उनका उद्देश्य नहीं है, लेकिन इसका रखरखाव बेहतर हो सके यह सुनिश्चित किया जाएगा। यहां खाने पीने की चीजों के कियोस्क भी लगाए जाएंगे। साथ ही प्री वेंडिग शूट के आयोजन के लिए भी अनुमति देने पर निगम विचार कर रहा है।

पूर्वी दिल्ली के सांसद महेश गिरी ने कहा कि निगम के द्वारा किए जा रहे कार्य प्रशंसनीय हैं। काफी कठिनाइयों के बावजूद बेहतर कार्य कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पुलवामा के शहीदों को नमन करते हुए वह पांच लाख रुपये की मदद शहीदों के परिवार को करना चाहते हैं। उन्होंने पांच लाख रुपये का चेक गृहमंत्री राजनाथ सिंह को सौंपा।

नरेंद्र चावला (महापौर, दक्षिणी दिल्ली नगर निगम) का कहना है कि दक्षिणी निगम स्वच्छता से लेकर सुंदरता के लिए नए-नए कीर्तिमान रच रहा है, यह पार्क दिल्ली के पर्यटन स्थल के रूप में नई पहचान बनाएगा।

दक्षिणी निगम द्वारा सात एकड़ पर सराय काले खां के पास बनाए गए पार्क में कबाड़ से बनाए गए सात अजूबे में स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी (न्यूयार्क), ताज महल (भारत), गीजा का पिरामिड (मिस्त्र), एफिल टॉवर (पेरिस, फ्रांस), क्राइस्ट दी रिडीमर (ब्राजील), लीनिंग टावर ऑफ पीसा (इटली), कोसोलियम ऑफ रोम हैं। इनमें कुर्सियों की पाइप, साईकिल के नट बोल्ट और अन्य कबाड़ की वस्तुएं लगी हुई हैं।

इसका दीदार शुक्रवार से किया जा सकेगा। निगम सूचना एवं प्रचार विभाग के निदेशक राधाकृष्ण ने बताया कि इसमें प्रवेश का शुल्क रखा गया है। जिसमें 3 से 12 वर्ष के बच्चों के लिए 25 रुपये और 12 से 65 वर्ष तक के लोगों के लिए 50 रुपये शुल्क होगा। निगम स्कूलों के बच्चों को आइकार्ड के साथ नि:शुल्क प्रवेश दिया जाएगा। यह सुबह 11 से रात 11 बजे तक खुला रहेगा।