ब्रेकिंग न्यूज़ : कांग्रेस प्रेसिडेंट राहुल गांधी ने ली मोदी जी पर...

ब्रेकिंग न्यूज़ : कांग्रेस प्रेसिडेंट राहुल गांधी ने ली मोदी जी पर चुटकी।

20
0
SHARE

हाल ही में दायर की गई एक आरटीआई में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ विदेश जाने वालों के नाम बताने संबंधी जानकारी मांगी गई थी।

केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) के आदेश के बावजूद विदेश मंत्रालय ने इसे गोपनीय बताते हुए जानकारी देने के इनकार दिया। अब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इसे लेकर पीएम मोदी पर तंज कसा है।

CIC के आदेश पर भी MEA ने PM मोदी के साथ विदेश जाने वालों के नाम का खुलासा नहीं किया।

कुछ समय पहले वेबसाइट ‘द वायर’ ने सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत पीएम नरेंद्र मोदी के साथ विदेश जाने वालों के नाम की जानकारी मांगी थी। केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) ने विदेश मंत्रालय को नाम बताने के संबंध में आदेश दिए थे।

मंत्रालय ने CIC के आदेश का उल्लंघन करते हुए इसे गोपनीय बताते हुए जानकारी देने से इनकार कर दिया। मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस पर तंज कसते हुए कहा, ‘आरटीआई में प्रधानमंत्री को कहना चाहिए कि मैं उन्हें साथ ले जाता हूं जिन्हें अगर मैं नहीं ले गया तो पुलिस ले जाएगी।’

आरटीआई के जवाब में विदेश मंत्रालय ने सिर्फ पीएम मोदी के साथ विदेशी दौरों पर जाने वाले पत्रकारों के नामों का खुलासा किया था। यह जानकारी पहले से ही सार्वजनिक है। अन्य लोगों के संबंध में विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया कि मांगी गई जानकारी बेहद संवेदनशील है।

इससे देश की संप्रभुता और अखंडता के साथ-साथ भारत की सुरक्षा, वैज्ञानिक, रणनीतिक और आर्थिक हितों पर भी प्रभाव पड़ेगा, लिहाजा इस संबंध में मांगी गई जानकारी मुहैया नहीं कराई जा सकती।

CIC के आदेश के बावजूद विदेश मंत्रालय द्वारा जवाब नहीं देने को लेकर सरकार के पारदर्शी व्यवहार और भ्रष्टाचार मुक्त भारत बनाने के दावे पर सवाल उठ रहे हैं।

बताते चलें कि विदेश मंत्रालय ने साल 2014-15 से लेकर अक्टूबर 2018 तक पीएम नरेंद्र मोदी के विदेश दौरों में खर्च हुई कुल राशि बताने संबंधी जानकारी देने से भी इनकार कर दिया।

हालांकि यह जानकारी खुद विदेश राज्यमंत्री वी.के. सिंह ने बीते 19 जुलाई को राज्यसभा में सार्वजनिक की थी। उन्होंने सदन में बताया था कि 15 जून, 2014 से लेकर 10 जून, 2018 तक पीएम मोदी के विदेश दौरों में कुल 1,484 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।

इसका ब्योरा कुछ इस प्रकार है- 1088.42 करोड़ रुपये पीएम के हवाई जहाज के रख-रखाव में। 387.26 करोड़ रुपये चार्टर फ्लाइट खर्च और करीब 9.12 करोड़ रुपये हॉटलाइन खर्च। इस अवधि में पीएम मोदी ने 84 देशों की यात्रा की।