ब्लू व्हेल के बाद सबसे ज्यादा पॉपुलर गेम हुआ बैन, जानने के...

ब्लू व्हेल के बाद सबसे ज्यादा पॉपुलर गेम हुआ बैन, जानने के लिए पढ़ें।

7
0
SHARE

PUBG mobile Game Ban PUBG Mobile के क्रेज के साथ-साथ परेशानियां भी आई थोड़े ही समय में सरकार से लेकर कानूनी अधिकारी इस गेम को Ban करने के लिए मैदान में उतरने लगे।

PUBG Mobile थोड़े ही समय में पूरी दुनिया में काफी पॉपुलर हो गया है। PUBG के स्मार्टफोन पर उपलब्ध होने के बाद से लोगों में इसका क्रेज और बढ़ गया। ऐसा इसलिए भी क्योंकि स्मार्टफोन पर गेम उपलब्ध होने के बाद से हर एक व्यक्ति के हाथ में हर समय यह गेम उपलब्ध हो गया। इसकी पहुंच बढ़ाने के लिए गेम डेवलपर्स ने गेम का Lite वर्जन उपलब्ध कराया ताकि यह कम पावरफुल डिवाइसेज के साथ भी चल सके।

भारत में PUBG को मेनस्ट्रीम करने के पीछे एक मुख्य कारण किफायती कीमत में पावरफुल डिवाइसेज का उपलब्ध होना, 4G की बढ़ती उपलब्धता और कम कीमत में 4G डाटा का मिलना भी रहा। इन सभी कारकों के कारण PUBG तक प्लेयर्स की पहुंच बहुत आसान हो गई।

हालंकि, इसके पॉपुलर होते ही इसकी परेशानियां भी बढ़ गई। गेम के लॉन्च के बाद से ही ऐसी खबरें आने लगी की प्लेयर्स इस गेम के एडिक्ट होने लगे। इसकी वजह से प्लेयर्स खाना, नींद और स्कूल तक छोड़ने लगे।

PUBG को लेकर परेशानियां तब और बढ़ गई जब सरकार से लेकर कानूनी अधिकारी इस गेम को बैन करने के लिए मैदान में उतरने लगे। इसके पीछे का कारण यह था की PUBG के खिलाफ या इसे बैन करने के लिए कई शिकायतें की जा रही थी। जानते हैं इस गेम को अब तक कहां-कहां बैन किया जा चुका है:

रिपोर्ट्स के अनुसार, PUBG को गुजरात के कुछ क्षेत्रों जैसे की- राजकोट, अहमदाबाद, भावनगर आदि में बैन कर दिया गया था। इसके अलावा, सरकार ने स्कूल को सर्कुलर भी जारी किया जिसमें गेम को बैन करने की बात कही गई थी। हालांकि, हाई कोर्ट ने यह नोट किया की अधिकतर स्कूल, परिसर में मोबाइल फोन्स के इस्तेमाल को मना कर चुके हैं।

वहीं, कुछ रिपोर्ट्स ऐसे भी आई जिसमें रिपोर्ट किया गया की कुछ लोग सुसाइड कर रहे हैं, परिवार के सदस्यों पर अटैक कर रहे हैं और पैसे तक चुरा रहे हैं। कई जगह से ये रिपोर्ट्स भी आई की पुलिस गेम खेलने वाले बच्चों को गिरफ्तार कर रही है।

PUBG खेलने के शौकीन आप में कई लोग होंगे, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि PUBG से जुड़ी एक्सेसरीज ई-कॉमर्स पोर्टल अमेजन पर उपलब्ध कराई जाती हैं। अगर आप PUBG के शौकीन हैं तो अमेजन पर जाकर इन्हें खरीद सकते हैं।

जैसा पहले रिपोर्ट किया गया था, वेल्लोर इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने भी यूनिवर्सिटी में गेम को बैन किया था। बैन मुख्य रूप से हॉस्टल परिसर में गेम खेलने पर लगाया गया था।

भारत में इस गेम को लेकर बैन के बाद, हाल ही में आई रिपोर्ट में नेपाल ने भी इस गेम पर बैन लगा दिया है। ऐसी रिपोर्ट्स भी सामने आई जिसमें PUBG खेलने वाले प्लेयर्स को गिरफ्तार करने की बात भी सामने आई।

चीन: इसके अलावा, चीन में भी इस गेम को 13 वर्ष से कम के बच्चों के लिए बैन कर दिया गया है। अभी यह कन्फर्म नहीं है की इसे अन्य देशों में भी बैन किया जाएगा या नहीं, लेकिन अलग-अलग देशों में पेरेंट्स इस गेम को बैन करने की मांग कर रहे हैं।

PUBG Mobile Game के लोकप्रिय और बैन होने के सिलसिले के बीच एक हैरान करने वाली खबर सामने आई| जहां एक जगह इस गेम को बैन करने की मांग की जा रही है, वहीं वो कारण भी दिख रहे हैं जिस वजह से गेम को बैन करने के लिए कहा जा रहा है|

HushHush.com पर हाल ही में की गई एक पोस्ट के अनुसार, उनका एक अनाम कस्टमर PUBG गेम को मोबाइल पर नहीं बल्कि असल जिंदगी में एक प्राइवेट आइलैंड पर खेलना चाहता है। यह एक विज्ञापन के तौर पर दिया गया है।

एड में लिखा गया है की एक अनाम व्यक्ति 100 आदमियों के साथ पेंटबॉल स्टाइल में बैटल रॉयल अनुभव को दोबारा से क्रिएट करना चाहता है।