भारतीय रेलवे का दीपावली उपहार, नहीं जाना होगा काउंटर पर अब टिकट...

भारतीय रेलवे का दीपावली उपहार, नहीं जाना होगा काउंटर पर अब टिकट लेने ।

40
0
SHARE

रेल यात्रियों को दिवाली से पहले भारतीय रेलवे ने तोहफा दिया है। दरअसल त्योहार के लिए घर जाने वाले आम यात्री अब अपने मोबाइल के जरिए ही जनरल टिकट बुक कर सकेंगे। इसके साथ ही यूटीएम ऑन मोबाइल के जरिए प्लेटफॉर्म टिकट और मासिक पास भी ऑलाइन बुक कर सकेंगे।

दिवाली 2018 पर भारतीय रेलवे आईआरसीटीसी यात्रियों के लिए सौगात लाया है। अब दिवाली पर घर जाने वाले आम यात्रियों को लंबी लाइन में लगकर जनरल टिकट नहीं खरीदना होगा। वे मोबाइल से ही यूटीएस की वेबसाइट पर जाकर टिकट खरीद सकेंगे।

रेल विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, यूटीएम मोबाइल सर्विस को साल 2014 में शुरू किया गया था। सबसे पहले यह मुंबई फिर दिल्ली, पलवल और चेन्नई में शुरू किया गया। वर्तमान में यह सर्विस 15 रेलवे जोन दी जा रही है।

रेलवे अधिकारी के मुताबिक, नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे के अलीपुरद्वार, कटिहार, लुबिंग, रंगीया तिनसुखिया और वेस्टर्न सेंट्रल रेलवे के भोपाल, जबलपुर और कोटा डिविजन में इस सेवा की शुरूआत नहीं की गई है। हालांकि 30 अक्टूबर तक बचे हुए सभी डिविजन में यह सेवा शुरू कर दी जाएगी।

सबसे खास बात है कि यात्री यूटीएस ऑन मोबाइल के जरिए जनरल टिकट, प्लेटफॉर्म टिकट और मासिक पास की ऑनलाइन बुकिंग करा पाएंगे।

बता दें कि वर्तमान में करीब 5 लाख जनरल टिकट ऑनलाइन बुक करा रहे हैं। इसके बदले रेलवे को हर एक रोज 45 लाख रुपए का राजस्व प्राप्त हो रहा है।

हालांकि रेलवे की इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले रजिस्ट्रेशन और लॉगिन करना जरूरी है। सिर्फ 4 यात्री एक पीएनआर पर सफर कर सकते हैं।

यात्री को किस स्टेशन पर चढ़ना या उतरना है इससे संबंधित जानकारी टिक बुक होने के बाद आएगी। टिकट बुक करने के लिए यात्री डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, पेटीएम से भुगतान कर सकते हैं।