सर्जिकल स्ट्राइक भाग 2 : जानिए भारत और पाकिस्तान के बीच...

सर्जिकल स्ट्राइक भाग 2 : जानिए भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे तनाव की पूरी जानकारी।

17
0
SHARE

लाहौर, अमृतसर और देहरादून सहित दोनों देशों के कई शहरों के एयरपोर्ट से उड़ानें रद।

देहरादून स्थित जॉली ग्रांट एयरपोर्ट पर भी विमान सेवाएं रोकी गईं
भारत पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव के चलते देश के कई एयरपोर्ट से उड़ानें रद कर दी गई हैं। अब इस लिस्ट में उत्तराखंड का देहरादून स्थित जॉली ग्रांट एयरपोर्ट भी शामिल हो गया है। यहां से भी विमान सेवाएं रद कर दी गई हैं।

पाकिस्तानी विमानों के हमले में किसी भारतीय विमान के क्षतिग्रस्त होने की सूचना नहीं है – रक्षा सूत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर हाई-लेवल बैठक

पाकिस्तानी वायुसेना के F16 विमानों में बुधवार को जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ की और भारत ने उसके एक F16 विमान को मार गिराया। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास 7 लोककल्याण मार्ग पर एक हाई-लेवल बैठक चल रही है।

पाकिस्तान में भी उड़ानें प्रभावित

भारत-पाक के बीच हुई कार्रवाई के बाद पाकिस्तान में भी उड़ानों पर प्रभाव पड़ा है। सूत्रों के मुताबिक भारत और पाक का वायुक्षेत्र प्रभावित हो रहा है। कुछ उड़ानें वापस लौट गई हैं तो बाकी को रूट डायवर्ट कर लाया जा रहा है।

ANI

@ANI
Sources: International flights that transit between Indian and Pakistani airspace now being affected. Some flights returning to origin, while others appear to be seeking alternate routing.

अमृतसर एयरपोर्ट पर उड़ानें रद

सुबह भारतीय और पाक सेना के बीच हुई कार्रवाई के बाद भारत के कई एयरपोर्ट पर उड़ानें रद कर दी गई हैं।

ANI

@ANI
Punjab: Passengers stranded as flight operations at Amritsar airport have been suspended.

पाकिस्तान ने कई शहरों से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रोकीं

पाकिस्तान ने लाहौर, मुल्तान, फैसलाबाद, सियालकोट और इस्लामाबाद एयरपोर्ट से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगाई।

ANI

@ANI
Pakistan immediately stops its domestic and international flight operations from Lahore, Multan, Faisalabad, Sialkot and Islamabad airports.

अमृतसर एयरपोर्ट पर भी विमानों की आवाजाही रोकी गई

ANI

@ANI
Flight operations have been suspended at #Amritsar airport.

नॉर्थ ब्लॉक में हाई-लेवल मीटिंग जारी, राजनाथ सिंह कर रहे हैं अध्यक्षता

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह राजधानी दिल्ली स्थित नॉर्थ ब्लॉक में हाई-लेवल मीटिंग कर रहे हैं। इस बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, रॉ प्रमुख, गृह सचिव और अन्य अधिकारी भी मौजूद हैं।

ANI

@ANI
Union Home Minister Rajnath Singh is holding a high-level meeting at North block; NSA, RAW chief, Home Secretary and other officials present at the meeting

ANI

@ANI
National Security Advisor Ajit Doval arrives at the Home Ministry in Delhi.

भारत ने मार गिराया पाकिस्तान का F16 विमान, गिरते पायलट का वीडियो हुआ जारी

भारत में घुसपैठ करने वाले पाकिस्तानी एयरफोर्स के F16 विमान को भारत ने मार गिराया है। मारे गए विमान से पैराशूट के जरिए गिरते पायलट का वीडियो हुआ जारी।

ANI

@ANI
Parachute seen as Pakistan Air Force’s F-16 was going down, condition of the pilot is unknown

ANI

@ANI
Pakistan Air Force’s F-16 that violated Indian air space shot down in Indian retaliatory fire 3KM within Pakistan territory in Lam valley, Nowshera sector.

भारतीय सीमा का उल्लंघन करने वाले पाकिस्तानी एयरफोर्स के F-16 को भारत ने मार गिराया।

पाकिस्तान के विमानों ने बुधवार को भारतीय सीमा में घुसपैठ की। पाकिस्तानी F16 विमानों ने जम्मू-कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में घुसपैठ की और भारत की मुस्तैद वायुसेना ने पाकिस्तानी विमान को मार गिराया।

ANI

@ANI
Pakistan Air Force’s F-16 that violated Indian air space shot down in Indian retaliatory fire 3KM within Pakistan territory in Lam valley, Nowshera sector.

पाकिस्तान के तीन विमानों ने की घुसपैठ

जैश-ए-मोहम्मद के कैंप पर भारतीय वायुसेना की कार्रवाई के ठीक एक दिन पाकिस्तान फाइटर विमानों ने बुधवार सुबह राजौरी पुंछ जिलों में बम दाग दोनों देशों को युद्ध के करीब ला दिया। उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान के फाइटर विमानों ने राजौरी के नौशहरा व पुंछ जिले के कृष्णा

घाटी में घुसपैठ कर भारतीय इलाकों पर लेजर गाईडेड गोले दागे। दुश्मन की इस कार्रवाई का पता चलते ही भारतीय वायुसेना ने भी अपने फाईटर विमान उनके रोकने के लिए हवा में आ गए।

अलबत्ता कार्रवाई करने के तुंरत बाद पाकिस्तानी फाइटर अपने इलाके में भाग गए। दुश्मन के लड़ाकू विमानों की यह कार्रवाई चंद मिनट चली।

इन फाईटरों पर एंटी एयरक्राफ्ट गन से गोलियां भी दागी गई थी। पाकिस्तानी फाइटर ने जम्मू संभाग के सीमांत जिलों में सेना के कैंप व रिहायशी इलाके को निशाना बनाकर गोले बम दागे है। दागे गए बमों से हुए नुकसान का अभी पता नही चल पाया है।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल दिल्ली स्थित गृह मंत्रालय पहुंचे

पाकिस्तान का दावा- मार गिराया भारत का एयरक्राफ्ट

पाकिस्तान की तरफ से दावा किया जा रहा है कि उसके विमानों ने भारत के जम्मू-कश्मीर में सीमा पार की और एक भारतीय फाइटर जेट को मार गिराया है।

पुलिस को मिग 21 के क्रैश साइट से दो डेड बॉडी मिलीं।

ANI

@ANI
#SpotVisuals: Police on military aircraft crash in Jammu & Kashmir’s Budgam, say, “Two bodies have been found at the crash site.”

लेह, जम्मू, श्रीनगर और पठानकोट हवाईअड्डे हाईअलर्ट पर

लेह, जम्मू, श्रीनगर और पठानकोट हवाईअड्डों को हाईअलर्ट पर रखा गया है। सुरक्षा कारणों से यहां हवाई पट्टियों को खाली रखने का निर्देश दिया गया है। कई कमर्शियल फ्लाइट को होल्ड पर रखा गया।

ANI

@ANI
Airports in Leh, Jammu, Srinagar and Pathankot in high alert. Airspace suspended due to security reason. Many commercial flights on hold.

श्रीनगर रनवे को खाली रखने के निर्देश

श्रीनगर एयरपोर्ट के रनवे को खाली रखने को कहा गया, भारतीय वायु सेना के मिग 21 विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की वजह से यह कदम उठाया गया है। फिलहाल इसका पाकिस्तान के विमानों के भारत में घुसपैठ से कोई संबंध नहीं है।

भारतीय विमानों ने पाकिस्तानी विमानों को खदेड़ा

समाचार एजेंसी पीटीआई ने सरकारी सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि पाकिस्तानी विमानों ने भारतीय सीमा का उल्लंघन करके भारतीय इलाके में बम गिराए।

भारतीय विमानों ने पाकिस्तानी विमानों को खदेड़ा

पाकिस्तानी विमानों ने भारतीय सीमा का उल्लंघन किया। पाकिस्तानी विमान जम्मू-कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में घुस आए, भारतीय विमानों ने उन्हें खदेड़कर अपनी सीमा से बाहर कर दिया।

पाकिस्तान के विमान भारतीय सीमा में घुसे

पाकिस्तानी एयरफोर्स के विमानों ने भारत में घुसपैठ की। जम्मू-कश्मीर के नौशेरा में किया एलओसी का उल्लंघन।

भारत की जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान में 6 नागरिकों की मौत

पाकिस्तान के जीयो टीवी के अनुसार पाकिस्तान की युद्धविराम उल्लंघन के जवाब में भारत द्वारा की गई फायरिंग में उसके 6 नागरिक मारे गए हैं।

पाकिस्तान में बैठकों का दौर जारी

पाकिस्तान में नेशनल कमांड अथॉरिटी (एनसीए) की आज मीटिंग होगी। इस मीटिंग में भारतीय वायु सेना के पाकिस्तान में घुसकर किए गए Air Strike के बाद की स्थिति पर चर्चा होगी।

जम्मू-कश्मीर में एलओसी के पांच किमी के दायरे में स्थित स्कूल में सातवीं कक्षा तक स्कूलों में आज छुट्टी दी गई।

तीनों सेनाओं के सेनापतियों से मुलाकात करेंगी रक्षामंत्री

तीनों सेनाओं के लिए जरूरी प्रस्तावों को लेकर रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण, सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत, चीफ ऑफ एयर स्टाफ एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ और नेवी चीफ एडमिरल सुनील लांबा मुलाकात करेंगे।

शोपियां में दो आतंकवादी मारे गए
भारत की Surgical Strike2 के बावजूद पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा। उसने अपना छद्मयुद्ध जारी रखा है। इसी बीच जम्मू-कश्मीर के शोपियां में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में दो आतंकवादियों को मार गिराया है।

#UPDATE Encounter in Shopians Memander area: Two terrorists have been neutralised. Combing operation is underway. #JammuAndKashmir

अमेरिका ने दी पाकिस्तान को सीख

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से बात करके इस मामले को आगे नहीं बढ़ाने को कहा। इसके साथ ही जल्द से जल्द अपनी धरती से आतंकवाद को खत्म करने की नसीहत भी दी है।

ANI

@ANI
US Secy of State Mike Pompeo: I spoke to Pakistani Foreign Minister Shah Mehmood Qureshi to underscore the priority of de-escalating current tensions by avoiding military action and the urgency of Pakistan taking meaningful action against terrorist groups operating on its soil.

भारत ने की जवाबी कार्रवाई

भारतीय सेना भी पाकिस्तान की गोलाबारी का सख्ती से जवाब दे रहा है। सेना की कार्रवाई में पाकिस्तानी सेना के पांच पोस्ट तबाह हो गए हैं जबकि पाकिस्तान के कई रेंजर्स घायल हुए हैं। सेना की कार्रवाई से पाकिस्तान को भारी नुकसान हुआ है।

पाकिस्तान की तरफ से रातभर होती रही गोलाबारी

Surgical Strike2 के बाद से पाकिस्तान बौखला गया है। जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान की तरफ से 12 से 15 जगहों पर सीजफायर उल्लंघन किया गया है।

मंगलवार रात से पाकिस्तान भारी गोलीबारी कर रहा है। एलओसी(LoC) के पास राजौरी में भारी गोलीबारी में सेना के पांच जवान घायल हो गए हैं।

दो जवानों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। पाकिस्तान की तरफ से मिसाइल और मोर्टार दागे गए। जिसकी वजह से सीमा के नजदीक गांवों में कुछ घरों को नुकसान पहुंचा है।

पाकिस्तान ने कल भी किया सीजफायर का उल्लंघन

भारतीय वायुसेना की गुलाम कश्मीर और पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तानी सेना ने मंगलवार दोपहर बाद जम्मू-कश्मीर में जम्मू, पुंछ और राजौरी जिलों में नियंत्रण रेखा पर भारी गोलाबारी की थी। जम्मू की अखनूर तहसील के केरी बट्टल सेक्टर में पाक गोलाबारी में पांच नागरिक घायल हो गए।