सूत्रः एग्जिट पोल में भाजपा के फूल पर भारी पड़ रहा है...

सूत्रः एग्जिट पोल में भाजपा के फूल पर भारी पड़ रहा है कांग्रेस का पंजा।

14
0
SHARE

शुक्रवार को पांच राज्‍यों में चुनाव संपन्‍न होने के बाद चौंकाने वाले एग्जिट पोल सामने आए हैं। जहां राजस्‍थान को लेकर तमाम एग्जिट पोट ने कांग्रेस की सरकार बनने की भविष्‍यवाणी की है, वहीं मध्‍यप्रदेश और छत्‍तीसगढ़ को लेकर मिली-जुली तस्‍वीर सामने आ रही है। मध्‍यप्रदेश में कांटे की टक्‍कर है।

एमपी में कुछ एग्जिट पोल ने कांग्रेस की सरकार बनने की भविष्‍यवाणी की है, वहीं कुछ एग्जिट पोल ने भाजपा की सरकार बनने की भविष्‍यवाणी है। वहीं छत्‍तीसगढ़ में भी कुछ ऐसी ही स्थिति है। कुछ एग्जिट पोल ने कांग्रेस की सरकार बनने की भविष्‍यवाणी की है, वही कुछ ने भाजपा की सरकार बनने की भविष्‍यवाणी की है।

टाइम्‍स नाउ के एग्जिट पोल के अनुसार मध्‍यप्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में भाजपा की सरकार बनने के आसार हैं, वहीं राजस्‍थान में कांग्रेस और तेलंगाना में टीआरएस की सरकार बनने की संभावना है। वहीं इंडिया टुडे-एक्सिस माई के अनुसार मध्‍यप्रदेश में कांटे की टक्‍कर है। कांग्रेस को 104-122 सीटों और भाजपा को 102-120 सीटें मिलने की संभावना है।

एबीपी-सी-वोटर के अनुसार मध्‍यप्रदेश में भाजपा को 84, कांग्रेस को 109 और अन्य को 9 सीटें मिलने का अनुमान है। रिपब्लिक-सीवोटर के अनुसार मध्‍यप्रदेश में भाजपा को 90-106, कांग्रेस को 110-126 सीटें मिलने की संभावना है। टाइम्स नाऊ-सीएनएक्स के सर्वे के अनुसार मध्‍यप्रदेश में भाजपा को 126 सीटें, कांग्रेस को 89, बसपा को 6 और अन्‍य को 9 सीटें मिलने की संभावना है।

टाइम्‍स नाउ-सीएनएक्‍स के एग्जिट पोल में छत्‍तीसगढ़ में भाजपा को 46 सीटें, कांग्रेस को 35 सीटें और अन्‍य को नौ सीटें मिलने का अनुमान है। इंडिया टीवी के सर्वे के अनुसार छत्‍तीसगढ़ में भाजपा को 42-50, कांग्रेस को 32-38 और जनता कांग्रेस-6 से 8 सीटें मिलने का अनुमान है।

छत्‍तीसगढ़ में भाजपा को 36 से 42, कांग्रेस को 45 से 51 सीटें और अन्‍य को 4 से 8 तक सीटें मिलने का अनुमान है। रिपब्लिक-सीवोटर के सर्वे के अनुसार भाजपा को 35 से 43 सीटें, कांग्रेस को 40-50 और जनता कांग्रेस व बसपा को 3-7 सीटें मिलने की संभावना है।

वहीं इंडिया टुडे-एक्सिस माई के अनुसार छत्‍तीसगढ़ को कांग्रेस को 55 से 65 सीटें, भाजपा को 21 से 31 सीटें मिलने की संभावना है।एबीपी-सीएसडीएस लोकनीति के सर्वे के अनुसार छत्‍तीसगढ़ में भाजपा को 52 सीटें, कांग्रेस को 35 सीटें और अन्‍य को 3 सीटें मिलने की संभावना है।

तेलंगाना में टाइम्स नाउ-सीएनएक्स के सर्वे के अनुसार टीआरएस को 66, बीजेपी को 7, कांग्रेस गठबंधन को 37 और अन्‍य को 9 सीटें मिलने की संभावना है।