गंभीर विषय : भारत में बढ़ा शेल्टर होम की घटनाओं का सिलसिला।

गंभीर विषय : भारत में बढ़ा शेल्टर होम की घटनाओं का सिलसिला।

94
0
SHARE

भारत देश के मुजफ्फरपुर में बालिका गृह कांड़ की गूंज अभी थमी नहीं है कि पटना के आसरा शेल्‍टर हाेम में बड़ी घटना हो गई है। इस शेल्‍टर होम की दो युवतियों की मौत हो गई, लेकिन इसकी सूचना स्‍थानीय पुलिस को नहीं दी गई।

एक शव का अंतिम संस्कार कर दिया गया, जबकि दूसरे को पुलिस ने जब्‍त कर लिया है। अब उसका मेडिकल बोर्ड का गठन कर दोबारा पोस्‍टमॉर्टम कराया जाएगा।

मिली खबर के अनुसार यह बताया जा रहा है कि मुुृजफ्फरपुर यौन हिंसा कांड के बाद अब पटना का आसरा शेल्‍टर होम विवादों में घिरा है। वहां की दो युवतियों की मौत हो गई है। घटना की जांच पुलिस कर रही है।

जानकारी के अनुसार पटना के राजीव नगर थाना क्षेत्र स्थित आसरा शेल्‍टर होम में रहने वाली दो युवतियों पूनम भारती व बबली की मौत 10 अगस्त की रात में 9.26 और 9.35 बजे हो गई थी। दोनों की मौत के बाद शेल्टर होम की कर्मचारी बेबी कुमारी सिंह उन्‍हें पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में ले गई।

यह वही शेल्‍टर होम है, जहां की चार युवतियों ने ग्रिल काटकर भागने की कोशिश की थी। उसके बाद से ही आसरा शेल्‍टर होम में पुलिस तैनात थी।

प्रबंधन ने इसकी जानकारी पुलिस को नहीं दी। खास बात यह है कि शव का पोस्‍टमॉर्टम कल ही पीरबहोर थाना पुलिस की मौजूदगी में करा दिया गया, लेकिन शेल्‍टर होम के थानीय राजीव नगर थाना को घटना की सूचना नहीं दी गई।

दोनों की मौत के बाद भी समाज कल्‍याण विभाग के वरीय अधिकारी शेल्‍टर होम की सभी महिलाओं के सुरक्षित होने के बयान दे रहे थे।

ऐसे में युवतियों की बीमारी से लेकर मौत तक की खबर स्‍थानीय पुलिस को क्‍यों नहीं मिल सकी, यह बड़ा सवाल है। घटना उजागर होने के बाद पुलिस शेल्‍टर होम संचालक तथा उसके सचिव व तीन अन्‍य को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।

विदित हो‍ कि बिहार के शेल्‍टर होम में रख-रखाव व रहन-सहन की बदहाल स्थिति को लेकर बवाल मचा हुआ है। ऐसे में इन मौतों के पीछे यही कारण तो नहीं, यह सवाल खड़ा हो गया है।

अस्‍पताल अधीक्षक डॉ. राजीव रंजन ने बताया कि मौत अस्पताल आने से पहले हो चुकी थी। इससे माना जा रहा है कि दोनों की शेल्‍टर होम में मौत के बाद मामले को दबाने के मकसद से उन्‍हें अस्‍पताल ले जाया गया।

दोनों युवतियों की बीमारी की बाबत भी आसरा गृह प्रबंधन ने पुलिस को नहीं दी। ऐसे में युवतियों की बीमारी व मौत की परिस्थितियां संदिग्‍ध नजर आ रही है।

आसरा शेल्‍टर होम इन दिनों विवादों में है। बीते दिनों यहां की युवतयों ने ग्रिल काटकर भागने की कोशिश की थी। पूछताछ में मालूम चला कि पड़ोस के रहने वाले अधेड़ बनारसी ने आसरा होम में रहने वाली एक लड़की को ब्लेड दी थी।

इसके बाद पुलिस ने आरोपित को भी गिरफ्तार कर लिया। आसरा होम में मानसिक रूप से विक्षिप्त महिलाओं और बच्चों को रखा जाता है। इसमें 75 महिलाएं और बच्चे थे, जिनमें उपरोक्‍त दो की मौत हो चुकी है।

घटना की जांच में राजीव नगर थाना पुलिस शेल्‍टर होम पहुंच गई है। जिलाधिकारी कुमार रवि व एसएसपी मनु महाराज ने भी मामले की जांच की।

जिलाधकिारी ने जांच के बाद बताया कि दोनों को कोई खास बीमारी की बात समाने नहीं आई है। पूनम को बुखार था और डायरिया से भी पीड़ित थी। उन्‍होंने कहा कि एक शव का पोस्टमॉर्टम मेडिकल बोर्ड गठित कर कराया जाएगा।