जानिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की आयुष्मान भारत का लोगों के प्रति...

जानिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की आयुष्मान भारत का लोगों के प्रति कैसा रहा रुझान।

87
0
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 सितंबर को झारखंड के रांची में आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत की थी।

आयुष्मान भारत स्वास्थ्य लाभ योजना लागू होने के पहले ही महीने के भीतर 1.5 लाख लोगों को इसका लाभ मिला है।

यह बात केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जे पी नड्डा ने मंगलवार को कही। उन्होंने बताया कि इस एक महीने के दौरान योजना के तहत करीब 190 करोड़ रुपये का बिल आया।

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल के साथ मिलकर काजीरंगा में आयोजित जन स्वास्थ्य सुविधा तंत्र में अच्छे, अनुकरणीय व्यवहार और नवप्रवर्तन पर पांचवी राष्ट्रीय शिखर वार्ता का शुभारंभ करने के बाद नड्डा ने ये बातें कहीं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 सितंबर को झारखंड के रांची में आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत की थी। इसे विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य लाभ योजना बताया जा रहा है।

यह योजना अस्पताल में दूसरे एवं तीसरे चरण के उपचार संबंधी लाभ के लिए प्रत्येक परिवार को पांच लाख रुपये का वार्षिक स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराती है। इसके तहत देश के 10 करोड़ परिवारों को लाभ पहुंचाने की योजना है।

नड्डा ने कहा, ‘‘स्वास्थ्य एक संवेदनशील विषय है। इन योजनाओं को तेजी से लागू करना होगा ताकि देश का प्रत्येक नागरिक इसके तहत लाभ उठा सके।

जहां तक कुशलता की बात है हमें बहुत सावधानी बरतनी होगी और हमें देखना होगा कि स्वास्थ्य सुविधाओं में कौशल को कैसे सुधारा जा सकता है।