ट्रंप की ओर से तेवर दिखाने शुरू, हो सकता है किसी बड़ी...

ट्रंप की ओर से तेवर दिखाने शुरू, हो सकता है किसी बड़ी चीज की ओर इशारा।

67
0
SHARE

अमेरिका ने विदेशों से आयात होनेवाले 90 सामानों से ड्यूटी फ्री होने का तमगा वापस ले लिया। अब इन सामानों के आयात पर अमेरिका में शुल्क वसूला जाएगा। बुरी खबर यह है कि भारत के 50 सामान भी इस फैसले की जद में आएंगे।

जिन भारतीय उत्पादों पर अब अमेरिका में आयात पर ड्यूटी वसूली जाएगी, उनमें ज्यादातर हैंडलूम और कृषि क्षेत्रों के हैं। ट्रंप प्रशासन का यह फैसला भारत के साथ व्यापारिक रिश्ते में उसके कड़े रुख का संकेत देता है।

फेडरल रजिस्टर ने एक अधिसूचना जारी करते हुए कहा कि अब तक जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रेफरेंस (GSP) के शुल्क मुक्त प्रावधानों के हत आनेवाले 90 उत्पादों को सूची से बाहर किया जा रहा है। मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने भी इससे संबंधित एक बयान जारी किया था।

ताजा फैसला 1 नवंबर से लागू हो जाएगा। यूएस ट्रेड रेप्रजेंटेटिव एक अधिकारी ने कहा कि 1 नवंबर से ये प्रॉडक्ट्स जीएसपी प्रोग्राम के तहत ड्यूटी-फ्री प्रेफरेंस के योग्य नहीं होंगे, लेकिन मोस्ट फेवर्ड नेशन की शुल्क दरों के साथ इनका आयात किया जा सकता है।

ड्यूटी-फ्री लिस्ट से बाहर हुए 90 सामानों की पड़ताल करने पर पता चलता है कि ट्रंप प्रशासन का ताजा फैसला देश आधारित नहीं, बल्कि वस्तु आधारित है। चूंकि भारत जीएसपी प्रोग्राम का सबसे बड़ा लाभार्थी रहा है, इसलिए ताजा फैसले का सबसे ज्यादा असर भी हमारे देश पर ही पड़ा है।

जीएसपी अमेरिका का सबसे बड़ा और सबसे पुराना अमेरिकी व्यापारिक वरीयता कार्यक्रम (यूएस ट्रेड प्रेफरेंस प्रोग्राम) है। इसे लक्षित लाभार्थी देशों के हजारों उत्पादों को अमेरिका में ड्यूटी-फ्री एंट्री की अनुमति देकर आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए लाया गया था।