ताजा खबर : जम्मू कश्मीर में आई बड़ी प्राकृतिक आपदा।

ताजा खबर : जम्मू कश्मीर में आई बड़ी प्राकृतिक आपदा।

43
0
SHARE

जम्मू कश्मीर के कुलगाम जिले में गुरुवार को जवाहर सुरंग के पास हिमस्खलन होने से कई पुलिसकर्मी लापता बताए जा रहे हैं।

उत्‍तर भारत के कई राज्‍यों में भारी बारिश और हिमपात अब परेशानी का सबब बनता जा रहा है। जम्मू कश्मीर के कुलगाम जिले में गुरुवार को जवाहर सुरंग के पास श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर हिमस्खलन होने से कई पुलिसकर्मी लापता बताए जा रहे हैं। कुछ स्‍थानीय लोग भी लापता हैं।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि काजीगुंड में जवाहर सुरंग के उत्तरी छोर पर यह हिमस्खलन हुआ। उन्होंने बताया कि जब हिस्‍खलन हुआ, तब पुलिस पोस्‍ट पर कुल 20 लोग मौजूद थे।

हिमस्खलन के बाद 10 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया, जबकि अन्य 10 की तलाश जारी है। इन 10 लोगों में 6 पुलिसकर्मी, दो अग्निशमन के कर्मी व दो स्थानीय निवासी शामिल हैं।

अधिकारियों के अनुसार, ‘पुलिस बचाव दल और अन्य संबंधित एजेंसियां मौके पर पहुंच गयी हैं।’

बता दें कि कश्मीर घाटी में बुधवार से ही बर्फबारी हो रही है। पिछले 24 घंटे में कुलगाम जिले में सबसे अधिक हिमपात हुआ हैं। जिले के कुछ हिस्सों में पांच फीट तक बफबारी हुई।

स्नो एंड एवेलांच स्टडीज स्टैब्लिशमेंट ने अगले 24 घंटे के लिए जम्मू कश्मीर के 22 जिलों में से 16 के लिए विभिन्न स्तर की हिमस्खलन चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग ने पहले ही भारी हिमपात और हिमस्‍खलन की आशंका जता दी थी। इसलिए हिमस्‍खलन से पहले ही सेना ने 78 परिवारों को यहां से सुरक्षित स्‍थानों पर भेज दिया था।

अधिकारियों ने बताया कि हिमस्‍खलन के कारण काफी नुकसान हुआ है। बिजली को वापस सामान्य रूप में बहाल करने में कुछ समय लगेगा।