पीएम मोदी ने कानपुर में किए जनता से लुभावने वादे, जानने के...

पीएम मोदी ने कानपुर में किए जनता से लुभावने वादे, जानने के लिए पढ़े।

56
0
SHARE

पीएम मोदी ने पीएम आवास योजना के लाभार्थियों को उनके आवास की चाभी देने के साथ लखनऊ मेट्रो का शुभारंभ किया। उन्होंने कानपुर में 17 परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के तूफानी दौरे पर हैं। अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के बाद वह पूरब के मैनचेस्टर के नाम से विख्यात कानपुर पहुंचे हैं।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन के साथ ही जनता को जोड़ा। उन्होंने सभी से तीन बार भारत माता की जया का जयकारा लगवाया। पराक्रमी भारत के लिए – भारत माता की जय। विजयी भारत के लिए – भारत माता की जय।

वीर जवानों के लिए – भारत माता की जय। उन्होंने कहा कि आज मैं कानपुर में मेट्रो की शुरुआत कर रहा हूं। गंगा मैया के किनारे बसे कानपुर की धरती को मैं दिल से नमन करता हूं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कानुपर उद्योगों का शहर है। योगी आदित्यनाथ सरकार ने बिजली पर काम करके पुराने मर्ज से छुटकारा देने का कार्य किया है।

पनकी पॉवर प्लांट इसका उदाहरण है। पहली यूनिट 52 वर्ष पहले और दूसरी यूनिट 42 वर्ष पहले लगी थी। मशीने हांफ रही थी, इस स्थिति को बदला जाना जरूरी था।

इसका नतीजा यह हुआ कि एक यूनिट बिजली 10 रुपये की पड़ रही थी और कोयला भी ज्यादा खा रही थी। इस स्थिति को बदला जाना जरूरी था यहां पर अब 6000 करोड़ से पनकी पॉवर प्लांट का कार्य शुरू होगा।

यहां लगभग 6 हज़ार करोड़ रुपए की लागत से पनकी विद्युत परियोजना के विस्तारीकरण का कार्य शुरु हो जाएगा। उन्होंने कहा कि पनकी पॉवर प्लांट का काम पूरा होने से यहां आधे दाम में बिजली मिलेगी और कानपुर में प्रदूषण कम होगा।

उन्होंने कहा कि हम तो जहां शिलान्यास करते हैं तो वहां पर उद्घाटन भी हम ही करते हैं। यानी तीन साल में कार्य पूरा होगा। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता आंदोलन से लेकर अब कानपुर की वीरांगनाओं ने कई सपूतों को गढ़ा है।

पीएम मोदी ने पीएम आवास योजना के लाभार्थियों को उनके आवास की चाभी देने के साथ लखनऊ मेट्रो का शुभारंभ किया। उन्होंने कानपुर में 17 परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- मोदी हैं तो मुमकिन है, यह साबित हो गया

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रेलवे मैदान, निरालानगर के मंच पर पीएम नरेंद्र मोदी का जोरदार स्वागत किया। उन्होंने कहा कि देश में लोकसभा चुनाव 2014 के पहले हजारों काम को कांग्रेस, सपा, बसपा ने नामुमकिन कहकर देश तथा प्रदेश की जनता को बड़ी सुविधाओं से वंचित कर दिया था। अब उन सभी काम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरा करवा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि देश में 2014 के बाद ऐसा कौन सा चमत्कार हो गया जो हर गरीब को सिर ढकने के लिए छत उपलब्ध होने लग गई 9.5 करोड़ परिवारों को शौचालय उपलब्ध हो गए। यह सब मुमकिन हो सका पीएम मोदी की मेहनत तथा दृढ़निश्चय से। सब काम अब लोगों को अपने लगने लगे हैं।

पीएम मोदी सारी अधूरी परियोजना को पूरा करा रहे हैं, क्योंकि इसमें जनता का पैसा लगा है और उसको सुविधा लेने का अधिकार भी है। इस बार प्रयागराज कुंभ में देश दुनिया से जो भी श्रद्धालु आए उन्होंने मां गंगा की अविरलता और निर्मलता की सराहना की। यह सब मुमकिन हो गया, क्योंकि मोदी है तो मुमकिन है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मोदी हैं तो मुमकिन है। आजादी के बाद गंगा की निर्मलता पर पहली बार किसी पीएम ने इनता ध्यान दिया। सबको निर्बाध बिजली की सुविधा दी। नागरिकों के जीवन में खुशहाली आई है।

मुख्यमत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मोदी हैं तो मुमकिन है। आजादी के बाद गंगा की निर्मलता पर पहली बार किसी पीएम ने इनता ध्यान दिया। सबको निर्बाध बिजली की सुविधा दी। नागरिकों के जीवन में खुशहाली आई है।

देश के अंदर विकास को एक एजेंडा बनाकर प्रत्येक तबके तक पहुंचाने का कार्य सरकार ने किया है। 14 से 19 तक के परिणाम हमारे सामने हैं।

साढ़ नौ करोड़ परिवारों को शौचालय दिया, 12 करोड़ लोगों को गैस कनेक्शन। किसी मजहब को ध्यान में रखकर हमारी सरकार योजनाएं नहीं बनाती। मोदी जी की योजनाएं गांव और गरीब के लिए हैं।

उन्होंने कहा कि हमारी नीति किसी जाति या मजहब विशेष के लिए नहीं है, हमारी नीति गांव के किसानों, गरीबों और सभी जरूरतमंदों के लिए हैं। इन सभी के चेहरों पर खुशी लाने के लिए हैं। कानपुर की पहचान औद्योगिक क्षेत्र के रूप में रही है।

पिछली सरकारों की उपेक्षा से कानपुर उद्योगविहीन हो गया लेकिन मोदी जी ने योजनाएं देकर कानपुर ही नहीं उप्र के विकास को बढ़ावा दिया है।

कानपुर की धरती से प्रधानमंत्री पनकी पावर प्रोजेक्ट, कानपुर, आगरा और लखनऊ के लिए मेट्रो की सौगात दी है। पिछली सरकारों में पीएम आवास से गरीब वंचित थे लेकिन मोदी जी के नेतृत्व में 23 लाख परिवारों को आवास मिले।

सीएम ने कहा कि कानपुर शहर मां गंगा के किनारे का शहर और प्रधानमंत्री ने नमामि गंगे प्रोजेक्ट देकर पूरी तरह समर्पित रहे। इस देश में आजादी के बाद पहली बार किसी प्रधानमंत्री ने मां गंगा के प्रति आस्था और अविरलता के लिए प्रोजेक्ट दिया और यह प्रयास एक आंदोलन बन गया।

गंगा की निर्मलता और अविरलता पर प्रयागराज में हुए सफल कुंभ में चाहे संत हों, साधु या फिर श्रद्धालु और चाहे दूसरे देशों से आए लोग किसी ने भी अंगुली नहीं बल्कि निर्मलता और अविरलता पर प्रयासों की सराहना की।

बहुत कम लोग प्रधानमंत्री बनने के बाद उपहार दान करते हैं लेकिन मोदी जी ने उपहार में मिले 12 करोड़ रुपये नमामि गंगे प्रोजेक्ट को दान कर दिए। बहुत कम लोग जानते होंगे कि दुनिया का सबसे बड़ा शांति पुरस्कार के सवा करोड़ रुपये भी प्रोजेक्ट को दिए। इस पर हमे गौरवान्वित हैं।

डॉ. जोशी ने कहा- देश को नरेंद्र भाई मोदी के रूप में मिला अद्वितीय काम करने वाला PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत कानपुर के सांसद डॉ. मुरलीमनोहर जोशी ने किया। उन्होंने कहा कि यह हमारे देश का सौभाग्य है कि हमको नरेंद्र भाई मोदी के रूप में अद्वितीय काम करने वाला प्रधानमंत्री मिला है। आज सुबह छह बजे से नई दिल्ली से चले हैं, अब रात आठ बजे तक पहुंचेंगे।

देश के लिए समर्पण से काम करने के साथ ही अन्य जरूरी काम करने का उनके पास ऐसा अभ्यास है कि नौजवान भी फेल हो जाते हैं। उनके नेतृत्व में भारत की अर्थव्यवस्था इतनी तेजी से बढ़ रही है कि हम चीन को पीछे छोडऩे के करीब है।

उन्होंने कहा कि अब प्रश्न उठता है कि यह पहले क्यों नहीं हो सका। बीते चार से साढ़े चार वर्ष में ही क्यों हो रहा है। इसका एक ही जवाब है। अब देश को मिला है काबिल प्रधानमंत्री। अब तो लगता है कि नरेंद्र भाई मोदी ही लंबे समय तक देश के प्रधानमंत्री रहें।

सांसद मुरली मनोहर जोशी ने कहा पूर्व की सरकार में बैठे लोग नपुंसक थे उनमें इतनी सामर्थ्य नहीं थी कि वह शत्रु की सीमा में जाकर उनका नाश कर सकें। मोदी ने विश्व में हिमालय की ऊंचाइयों तक भारत को पहुंचाया और जिन्होंने ऐसे एक साथ अनेक काम किए हैं जिनका विचार भी दूसरी सरकार नहीं कर सकती थी। देश में इतनी ऊर्जा और देश में इतना विश्वास पैदा हुआ उसका कारण नरेंद्र भाई की नीतियां हैं।

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने अपने संबोधन में अतिथियों का स्वागत करते हुए लोगों से भारत माता की जय और जय श्रीराम के नारे लगवाकर संबोधन शुरू किया।

उन्होंने कहा कि भारत ही नहीं पूरी दुनिया के सबसे शक्तिशाली नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कानपुर आए है। चुनाव से पहले आचार संहिता लागू होने से पहले विकास की सौगात देंगे।

उन्होंने विरोधी दलों पर तंज कसते हुए कहा कि विकास रूपी लक्ष्मी जी न तो हाथ के पंजे पर आती है, न ही सपा की साइकिल पर आती हैं और न ही बसपा के हाथी पर आती हैं। लक्ष्मी जी सिर्फ कमल के फूल पर ही बैठकर आती हैं।

उन्होंने कहा कि जिस तरह 2014 का चुनाव जीता था अब उसी तरह 2019 का लोकसभा चुनाव भी प्रधानमंत्री के नेतृत्व जीतना है। उन्होंने रैली में मौजूद कार्यकर्ताओं से हाथ उठवाकर जीत के लिए नारे लगवाए।

प्रधानमंत्री का विमान वाराणसी से उड़ान भरने के बाद कानपुर के चकेरी एयरपोर्ट पर उतरा। उसके बाद वह हेलीकॉप्टर के काफिला के साथ काफिला के साथ रेलवे मैदान, निराला नगर पहुंचे। हेलीपैड पर कानपुर के विधायकों ने उनका स्वागत किया और मंच तक ले गये।