पुलवामा हमले पर कार्यवाही ने पकड़ा ज़ोर, 7 संदिग्धों की हुई शिनाख्त।

पुलवामा हमले पर कार्यवाही ने पकड़ा ज़ोर, 7 संदिग्धों की हुई शिनाख्त।

61
0
SHARE

Pulwama Terror Attack, पुलवामा आतंकी हमले के सिलसिले में पुलिस ने सात संदिग्धों को हिरासत में लिया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी है। पुलिस ने आतंकी हमले की साजिश रचने के संदेह में इन युवकों को पुलवामा और अवंतीपुरा से हिरासत में लिया है।

14 फरवरी को पुलवामा में हुए आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मुहम्मद ने ली है। जैश के आतंकी ने विस्फोटक से लदे वाहन को सीआरपीएफ की बस से टकरा दिया था। इस भीषण हमले में सेना के 40 जवान शहीद हो गए हैं।

ऐसा कहा जा रहा है कि पुलवामा हमले की पूरी साजिश पाकिस्तानी नागरिक कामरान ने बनाई थी, जो जैश-ए-मुहम्मद का सदस्य है। वो पुलवामा, अवंतीपुरा और त्राल इलाके में सक्रिय है।

फिदायीन आतंकी (आत्मघाती हमलावर) की पहचान आदिल अहमद डार के रूप में हुई है, जो पुलवामा के काकापुरा इलाके का रहने वाला था। 2018 में वह जैश में शामिल हुआ था।

शुरुआती जांच में यह बात सामने आ रही है कि दक्षिण कश्मीर के त्राल इलाके के मिदूरा में आतंकी हमले की साजिश रची गई। इस बीच पुलिस जैश के एक अन्य स्थानीय सक्रिय आतंकी की तलाश कर रही है। कहा जा रहा है कि यही स्थानीय विस्फोटकों की व्यवस्था में मददगार बना।

फिलहाल अबतक यह पता नहीं लगाया जा सका है कि आदिल अहमद डार नाम के 22 वर्षीय लड़के (आत्मघाती हमलावर) ने इतने बड़े आतंकी हमले को कैसे अंजाम दिया? बता दें कि आदिल अहमद डार स्कूल ड्रॉपआउट था। वह घटनास्थल से महज 10 किलोमीटर की दूरी पर रहता था।

इनके अलावा यह पता लगाया जा रहा है कि इतनी बड़ी मात्रा में विस्फोटक का इंतजाम करने में उसकी किन-किन लोगों ने मदद की और इतनी सुरक्षा के बीच वह घटनास्थल पर सफलतापूर्वक पहुंचा कैसे? पुलवामा हमला को बीते एक दशक में सुरक्षाबलों पर हुआ सबसे बड़ा और खतरनाक हमला कहा जा रहा है।