बॉक्स ऑफ़िस पर छाई आयुष्मान खुराना की नई फिल्म ‘बधाई हो’।

बॉक्स ऑफ़िस पर छाई आयुष्मान खुराना की नई फिल्म ‘बधाई हो’।

61
0
SHARE

बॉक्स ऑफ़िस पर आयुष्मान खुराना को बधाइयां मिलने का सिलसिला ख़ूब ज़ोर-शोर से जारी है। कौशिक परिवार के घर आये नन्हे मेहमान से मिलने के लिए दर्शकों में ख़ूब उत्साह है।

जिसके चलते रिलीज़ के सिर्फ़ 6 दिनों में ‘बधाई हो’ ₹50 करोड़ का अहम पड़ाव पार कर चुकी है। फ़िल्म की इस रफ़्तार को देखते हुए ट्रेड जानकारों ने 100 करोड़ क्लब में जाने की भविष्यवाणी कर दी है।

अमित आर शर्मा निर्देशित ‘बधाई हो’ साल 2018 की उन फ़िल्मों में शामिल है, जिन्होंने अपने कंटेंट के दम पर अपनी साख बनायी और धाक जमायी है। 22 अक्टूबर (सोमवार) को फ़िल्म ने रिलीज़ के 5 दिन पूरे कर लिये और ₹5.65 करोड़ का कलेक्शन किया।

पहले सोमवार का टेस्ट पास करने के बाद 23 अक्टूबर (मंगलवार) को भी फ़िल्म ने ₹5.50 करोड़ जमा किये। इसके साथ बधाई हो का 6 दिनों का कलेक्शन ₹56.85 करोड़ हो चुका है। फ़िल्म का 100 करोड़ क्लब में पहुंचना तय माना जा रहा है। बस देखना यह है कि कितने दिन लगते हैं।

ग़ौरतलब है कि इससे पहले 5 अक्टूबर को आयी आयुष्मान खुराना की ‘अंधाधुन’ भी 50 करोड़ का शानदार कलेक्शन करके हिट घोषित की जा चुकी है। इस सस्पेंस थ्रिलर फ़िल्म को श्रीराम राघवन ने डायरेक्ट किया था। तब्बू ने आयुष्मान खुराना के साथ स्क्रीन स्पेस शेयर किया।

तय तारीख़ से एक दिन पहले 18 अक्टूबर को रिलीज़ हुई ‘बधाई हो’ ने ₹7.35 करोड़ की ओपनिंग ली थी, हालांकि ट्रेड के जानकारों ने ₹5-6 करोड़ का ही अनुमान लगाया था।

दूसरे दिन यानि 19 अक्टूबर को दशहरे की छुट्टी में ‘बधाई हो’ के लिए दर्शक सिनेमाघरों में टूट पड़े और शुक्रवार को ₹11.85 करोड़ का कलेक्शन हुआ, जो ओपनिंग के मुकाबले तकरीबन 60 फीसदी का उछाल था।

आंकड़ों की यह बढ़त रिलीज़ के तीसरे दिन यानि शनिवार को जारी रही और ‘बधाई हो’ ने ₹12.80 करोड़ का कलेक्शन किया। रविवार को ‘बधाई हो’ को ₹13.70 करोड़ मिले और इसके साथ ही 4 दिन लंबे ओपनिंग वीकेंड में फ़िल्म ने ₹45.70 करोड़ का शानदार कलेक्शन कर लिया था।

‘बधाई हो’ एक मध्यमवर्गीय परिवार की कहानी है, जो एक बेहद सामाजिक मुद्दे को एड्रेस करती है। जवान बच्चों के माता-पिता अगर संतानोत्पत्ति करते हैं, तो इसे हमारे समाज में सही नहीं समझा जाता।

तरह-तरह की बातें की जाती हैं, मज़ाक उड़ाया जाता है। शादी की उम्र के बच्चों को ख़ुद यह बात बड़ी अजीब लगती है कि उनके माता-पिता यह क़दम कैसे उठा सकते हैं। बधाई हो ऐसी ही सोच पर मज़ाकिया अंदाज़ में आघात करती है।

इस फ़िल्म के नायक आयुष्मान खुराना हैं, जबकि उनके साथ सान्या मल्होत्रा हैं, जिन्होंने आमिर ख़ान की फ़िल्म ‘दंगल’ से डेब्यू किया था और विशाल भारद्वाज की फ़िल्म ‘पटाख़ा’ में लीड रोल में नज़र आयीं।

‘बधाई हो’ में आयुष्मान के माता-पिता के रोल में नीना गुप्ता और गजराज राव हैं। दादी के किरदार में वेटरन एक्टर सुरेखा सीकरी को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता।

बहरहाल, आयुष्मान खुराना के लिए यह जॉनर नया नहीं है। इससे पहले ‘शुभ मंगल सावधान’ और ‘विक्की डोनर’ जैसी फ़िल्मों के ज़रिए वो भारतीय समाज में यौन से जुड़ी मान्यताओं और पूर्वाग्रहों को पर्दे पर पेश कर चुके हैं।

आयुष्मान ने वक़्त के साथ ख़ुद को बतौर बॉलीवुड एक्टर स्थापित किया है। उनकी फ़िल्म का चयन उनकी सबसे बड़ी ताक़त है।