भारतीय सेना में महिला ऑफिसर्स के लिए रक्षा मंत्रालय से आया बड़ा...

भारतीय सेना में महिला ऑफिसर्स के लिए रक्षा मंत्रालय से आया बड़ा फैसला।

98
0
SHARE

रक्षा मंत्रालय का फैसला, आर्मी में महिला ऑफिसर्स को मिलेगी परमानेंट ग्रांट कमीशन

मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि भारतीय वायुसेना की लड़ाकू पायलटों सहित सभी शाखाओं को अब महिला अधिकारियों के लिए खोल दी गई हैं।

स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई घोषणा के अनुरूप रक्षा मंत्रालय ने सशस्त्र बलों में महिला अधिकारियों के स्थायी कमीशन को सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए हैं।

पिछले साल 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने घोषणा की थी कि सशस्त्र बलों में शॉर्ट सर्विस कमीशन के तहत भर्ती होने वाली महिला अधिकारियों के पास स्थायी कमीशन लेने का विकल्प होगा।

उन्होंने इसे बहादुर बेटियों को उपहार बताया था। मंत्रालय की ओर से मंगलवार को जारी बयान में कहा गया है कि भारतीय वायुसेना की लड़ाकू पायलटों सहित सभी शाखाओं को अब महिला अधिकारियों के लिए खोल दी गई हैं। वहीं नौसेना में सभी गैर समुद्री शाखाओं/कैडर/विशेषज्ञता वाले क्षेत्रों को शॉर्ट सर्विस कमीशन के माध्यम से महिला अधिकारियों के लिए खोला गया है।

इसके अतिरिक्त शिक्षा, कानून और नौसेना निर्माण शाखा संवर्ग के अलावा महिला एसएससी अधिकारियों को नौसेना आयुध शाखा में पुरुष अधिकारियों के बराबर कमीशन मिल सकेगा। मंत्रालय ने बयान में कहा कि नौसेना में तीन नए प्रशिक्षण जहाजों को शामिल करने का प्रस्ताव चल रहा है।

यह महिला और पुरुष अधिकारियों को प्रशिक्षण के लिए अपेक्षित आधारभूत संरचना प्रदान करेगा। एक बार प्रशिक्षण जहाज आने के बाद नौसेना सभी शाखाओं में महिलाओं को शामिल करना शुरू कर देगी।