भूकंप से दहली राजधानी, जानिए पूरी खबर के बारे में।

भूकंप से दहली राजधानी, जानिए पूरी खबर के बारे में।

49
0
SHARE

भूकंप के झटके लगने के बाद सभी लोग-अपने अपने घरों से बाहर निकल गए। बताया जा रहा है कि हिंदुकुश पर्वत में भूकंप का केंद्र था।

दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई है। भूकंप के तेज झटके जम्मू में महसूस किए गए। भूकंप के झटके लगने के बाद सभी लोग-अपने अपने घरों से बाहर निकल गए।

फिलहाल कहीं से किसी तरह की जानहानि की खबरें नहीं हैं। भूकंप का केंद्र हिंदुकुश पर्वत श्रृंखला में बताया जा रहा है, जबकि इसकी गहराई 205 किमी थी।

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पाकिस्तान के इस्लामाबाद और रावलपिंडी में भूकंप आने की खबर है। बतादें कि इससे पहले भारत-चीन सीमा पर स्थित उत्तरकाशी जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.5 मापी गई और इसका केंद्र जिला मुख्यालय से 15 किलोमीटर दूर डूंडा कस्बे में था।

भूकंप आए तो क्या करें
भूकंप का एहसास होते ही घबराएं नहीं। घर से बाहर किसी खाली जगह पर खड़े हो जाना चाहिए। बच्चों व बुजुर्गों को पहले घर से बाहर निकालें, किनारे में खड़े रहें। घर में भारी सामान सिर के ऊपर नहीं होना चाहिए।