यूआईडीएआई ने आधार जन्म तिथि को लेकर जारी किया एक महत्वपूर्ण नोटिस।

यूआईडीएआई ने आधार जन्म तिथि को लेकर जारी किया एक महत्वपूर्ण नोटिस।

86
0
SHARE

सुरक्षा को मध्य नजर रखते हुए एक बार फिर यूआईडीएआई ने आधार में जारी डेट ऑफ बर्थ को लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन के तहत यह बताया जा रहा है कि आधार कार्ड होल्डर की जन्मतिथि में एकबार से ज्यादा बदलाव करने के लिए UIDAI के रीजनल ऑफिस में जाना होगा।

भारत में बार-बार हो रहे कई प्रकार के फर्जीवाड़े को देखते हुए यूआईडीएआई ने इस पर ठोस कदम उठाते हुए इस प्रकार का नोटिफिकेशन जारी किया है।

इस बारे में विशेष रूप से जानकारी के अनुसार यह बताया जा रहा है कि आधार में अगर आपकी जन्मतिथि गलत है तो आप आसानी से किसी भी आधार सेंटर में बदलाव करा सकते हैं। लेकिन दूसरी बार भी आपकी जन्मतिथि में कोई गलती छूट जाती है तो उसे ठीक करवाने में आपको थोड़ी मुश्किल आ सकती है।

UIDAI ने एक नोटिफिकेशन जारी करते बताया है कि आधार कार्ड होल्डर की जन्मतिथि में एकबार से ज्यादा बदलाव करने के लिए UIDAI के रीजनल ऑफिस में जाना होगा।

नोटिफिकेशन के मुताबिक, संबंधित व्यक्ति की जन्मतिथि में सिर्फ एकबार सुधार हो सकता है। यदि एक से ज्यादा बार सुधार करने की जरूरत होती है तो यह काम सिर्फ खास प्रक्रिया से ही हो सकता है। ऐसे में उन्हें UIDAI के रीजनल ऑफिस जाना होगा।