राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 : भाजपा ने जारी किया अपना इलेक्शन मेनिफेस्टो,...

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 : भाजपा ने जारी किया अपना इलेक्शन मेनिफेस्टो, जानने के लिए पढ़ें क्या है इसमें खास?

52
0
SHARE

आने वाले 7 दिसंबर को राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में मंगलवार को भाजपा ने जयपुर में अपना घोषणापत्र जारी किया। आइये हम आपको 15 प्वाइंट्स में बताते हैं इस घोषणपत्र की अहम बातें।

इस साल 5 राज्यों में हो रहे चुनावों में से एक राजस्थान में भाजती जनता पार्टी ने मंगलवार को जयपुर में अपना घोषणापत्र जारी किया है।केंद्रीय मंत्री मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने वित्त मंत्री अरुण जेटली की उपस्थिति में गौरव संकल्प पत्र 2018 नाम से ये मेनिफेस्टो जारी किया।

इस दौरान वसुंधरा राजे ने कहा कि सरकार पहले के घोषणीपत्र से 81 प्रतिशत वादे पूरे कर चुकी है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने मेनिफेस्टो 665 प्वाइंट्स में जारी किया था जिनमें से 630 को कार्यकाल के दौरान पूरा किया गया। राजस्थान में इस साल 7 दिसंबर को चुनाव होने हैं।

इस साल विधानसभा चुनाव के लिए तीनों नेताओं ने मेनिफेस्टो में निम्न अहम मुद्दों की घोषणा की-

1.) राज्य में 35 लाख लोगों को मुफ्त चिकित्सा सुविधा दी जाएगी। साथ ही राजस्थान में चिकित्सा व्यवस्था की बेहतरी के लिए कुल 7 नए मेडिकल कॉलेज और अस्पताल खोले जाएंगे।
2.) भामाशाह योजना के तहत 5 करोड़ लोगों को लाभ पहुंचाया जाएगा।
3.) अगर भाजरा राज्य में सत्ता में आती है कि कुल 10 लाख किसानों को बीमा का लाभ मिलेगा।
4.) छात्राओं को 55,000 रुपये का स्टाइपेंड दिया जाएगा।
5.) अन्नपूर्णा भंडार का 10 प्रतिशत हिस्सा पिछड़ी जाति से आने वालों को दिया जाएगा।
6.) 21 साल के अधिका आयु वाले युवा जिनके पास नौकरी नहीं हैं उन्हें सरकार की ओर से 5000 रुपये भत्ते के रूप में दिया जाएगा।
7.) कृषि उत्पादन बाजार और लघु वन उत्पादन बाजार राज्य के निर्धारित क्षेत्रों में स्थापित किए जाएंगे। ट्राइबल तीर्थ बनेश्वर धाम भी मास्टर प्लान के अनुसार विकसित किए जाएंगे।
8.) खेती को बढ़ावा देने के लिए मशीनरी और उपकरणों के साथ छोटे और सीमांत किसानों को प्रदान करने के लिए कस्टम भर्ती योजना का विस्तार किया जाएगा।
9.) किसानों के लिए फसलों की लागत ढाई गुना होने के लिए, राज्य में एमएसपी खरीद प्रक्रिया अधिक पारदर्शी और मजबूत होगी जो विकास में वृद्धि करेगी और किसान को लाभ भी मिलेगा।
10.) हर जिले में योग भवन का निर्माण किया जाएगा।
11.) सेना भर्ती शिविरों की देय तिथि से 3 महीने पहले युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए प्रत्येक सब सेक्शन में प्रशिक्षण केंद्र खोले जाएंगे।
12.) सभी पंचायत मुख्यालयों कको 108 आपातकालीन एम्बुलेंस सेवा से जोड़ा जाएगा।
13.) स्कॉलर छात्रों को लैपटॉप और स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे।
14.) किसानों की आय बढ़ाने के लिए, बीजेपी 250 करोड़ रुपये का एक गांव स्टार्ट-अप फंड स्थापित करेगी।
15.) कब्जे वाली जमीनों पर एक आवासीय किराए पर दे दिया जाएगा।