रेलवे रिज़र्वेशन करवाने वालों के लिए खुशखबरी।

रेलवे रिज़र्वेशन करवाने वालों के लिए खुशखबरी।

54
0
SHARE

अब आप घर बैठ ही देख सकेंगे ट्रेन की खाली सीटें, रेलवे ने शुरू की ये नई व्यवस्था

रेलवे ने आरक्षण चार्ट को किया ऑनलाइन अब घर बैठे ही देख सकेंगे कौन सी ट्रेन में बर्थ खाली हैं।

भारतीय रेलवे ने एयरलाइंस की तर्ज पर अब अपने यात्रियों को विशेष ट्रेनों में बुकिंग के दौरान सीटें देखने के लिए ऑनलाइन चार्ट की शुरुआत की है। जिससे रेल यात्रियों को अब टिकट बुक करते समय सीटों के बारे में पहले से जानकारी रहेगी।

रेलवे की इस नई शुरुवात से अब उपभोक्ता अपने अनुकूल सीटों को पाने के लिए ऑनलाइन चार्ट पर ग्राफिक्स के जरिए से कोच और सीटों का चयन कर सकेगा।

बुधवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि अब रेलवे रेलगाड़ियों में आरक्षण चार्ट तैयार होने के बाद ऑनलाइन भी उपलब्ध रहेंगे ताकि उपभोक्ता को ट्रेेन में खाली सीट की जानकारी सीधे हो सके जिससे वो इस सुविधा का लाभ उठा सके।

रेलमंत्री ने बताया कि यह प्रणाली अब रेलवे नेटवर्क पर सभी ट्रेनों में उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि, ‘इस सुविधा के जरिए रेलगाड़ियों में एक स्थान से दूसरे स्थान के बीच में खाली होने वाली सीटें भी दिखाई देंगी जिसका उपयोग यात्री टीटी की मदद से इस बीच की सीटों को भी बुक कर सकते हैं।

रेलमंत्री ने बताया कि, ‘यह सुविधा वेब के साथ-साथ मोबाइल संस्करण में भी उपलब्ध है। यह रेलवे आरक्षण की पूरी प्रक्रिया को और भी पारदर्शी बना देगा।

यह किसी एयरलाइन में टिकट बुक करने की तरह ही है, इस वेबसाइट में रेलवे के आरक्षण चार्ट में यात्रियों के बैठने के लिए खाली सीटों पर ग्राफिक्स के माध्यम से अलग-अलग रंगों के साथ बैठने की जगह दिखाई जाएगी।