लोकसभा चुनाव 2019 : पहले चरण का मतदान हुआ शुरू, पीएम मोदी...

लोकसभा चुनाव 2019 : पहले चरण का मतदान हुआ शुरू, पीएम मोदी ने मतदाताओं से की जबरदस्त अपील।

167
0
SHARE

Lok sabha elections 2019 Phase 1 voting लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा चुनाव की शुरुआत हो गई है। पीएम मोदी ने कहा कि सभी मतदाताओं से विनती है लोकतंत्र के महोत्सव में जरूर हिस्सा लें।

Lok sabha elections 2019 Phase 1 voting लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा चुनाव 2019 की शुरुआत आज होने जा रही है। मतदान सुबह 7 बजे शुरू होगा। देर रात तक चुनाव अधिकारी मतदान की तैयारी करते रहे। मुख्य चुनाव आयुक्त ने मतदाताओं से अपील की। सात चरणों में होने जा रहे आम चुनावों के इस प्रथम चरण में 20 राज्यों की कुल 91 सीटों का फैसला मतदाता कर देंगे। इनमें आंध्र प्रदेश की सभी 25 लोकसभा सीटों, तेलंगाना की 17, असम की पांच, बिहार की चार, ओडिशा की चार, छत्तीसगढ़ की एक, जम्मू कश्मीर की दो, महाराष्ट्र की सात, अरुणाचल की दो, मणिपुर की दो, मेघालय की दो, नगालैंड-मिजोरम की एक-एक, सिक्किम-त्रिपुरा की एक-एक, उत्तर प्रदेश की आठ, उत्तराखंड की पांच, अंडमान-निकोबार और लक्षद्वीप की एक-एक और पश्चिम बंगाल की दो सीटों पर मतदान हो रहा है।

लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर मतदाताओं में काफी उत्‍साह देखने को मिल रहा है। पोलिंग बूथों के बाहर लंबी-लंबी कतारें नजर आ रही हैं। ज्‍यादातर लोग सुबह मतदान कर अपने काम पर निकल जाना चाहते हैं।

संघ प्रमुख मोहन भागवत और भैय्याजी जोशी ने महाराष्ट्र की नागपुर लोकसभा सीट पर वोट डाल दिया है। मोहन भागवत ने वोट डालने के बाद कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा, एकता के लिए लोगों को वोट करना चाहिए। इसके अलावा भैय्याजी जोशी ने कहा कि स्थिर सरकार को सत्ता में लाने के लिए देश के हर वोटर को अपने मत का प्रयोग करना चाहिए।

ANI

@ANI
RSS Chief Mohan Bhagwat after casting his vote for the Nagpur parliamentary constituency in the #LokSabhaElections2019: Voting is our duty, everyone should vote.

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए 20 राज्‍यों की 91 लोकसभा सीटों के लिए मतदान शुरू हो गया है। मतदान शाम 7 बजे तक होगा।

मतदाताओं से अपील करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लोकसभा चुनावों के लिए आज पहले चरण का मतदान है। सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि लोकतंत्र के इस महोत्सव में जरूर हिस्सा लें। अधिक-से-अधिक संख्या में मतदान करें। पहले मतदान, फिर जलपान!

महाराष्‍ट्र के नागपुर में लोकसभा चुनाव 2019 के लिए पोलिंग बूथ नंबर 255 पर चुनाव से पहले मॉक पोलिंग की गई। लगभग सभी पोलिंग बूथों पर तैयारी पूरी हो गई। देर रात तक चुनाव अधिकारी तैयारियों में जुटे रहे। चुनाव अधिकारियों को अब सिर्फ मतदाताओं के आने का इंतजार है।

17वीं लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान सुबह 7 बजे से शुरू होने जा रहा है। पहले चरण में 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान होगा।

पहले चरण में 14 करोड़ से अधिक मतदाता 1279 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इसके लिए 170664 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं।

चुनाव आयुक्‍त ने बुधवार शाम मतदाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि मेरी विनम्र अपील है कि आप ज्यादा से ज्यादा संख्या में आएं और वोट डालें, जिससे लोकतंत्र मजबूत होगा। हमारे प्रयास फलीभूत होंगे, अगर हर एक मतदाता पूरे उत्साह और भरोसे के साथ लोकतांत्रिक प्रक्रिया में हिस्सा लें।