Surgical Strike2 : भारत की ओर से पाकिस्तान पर ताबड़तोड़ कार्रवाई।

Surgical Strike2 : भारत की ओर से पाकिस्तान पर ताबड़तोड़ कार्रवाई।

12
0
SHARE

Surgical Strike2 के साथ भारत ने Pulwama Terror Attack का बदला पाकिस्तान से लिया है। भारतीय वायुसेना के 12 मिराज 2000 विमानों ने पाकिस्तान में घुसकर उसे सबक सिखाया है।

Pulwama Terror Attack के बाद भारत ने एक और Surgical Strike करके पाकिस्तान को भौचक्का कर दिया है। भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुसकर उसे सबक सिखाया है।

भारतीय वायुसेना के विमानों ने पाकिस्तान में घुसकर आतंकी संगठन जैश ए मुहम्मद के कई ठिकानों पर लेजर गाइडेड बम गिराकर नेस्तनाबूद कर दिया है।

सूत्रों के हवाले से खबर है कि भारतीय वायुसेना के मिराज विमानों ने पाकिस्तान में अंदर तक स्ट्राइक किए। पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में भी वायुसेना के विमानों ने एक टार्गेट को ध्वस्त किया।

NSA अजित डोवाल ने मंगलवार सुबह पीएम मोदी को Surgical Strike2 के बारे में जानकारी दी। प्रधानमंत्री के आवासा 7 लोक कल्याण मार्ग में पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवाई में कैबिनेट की बैठक हुई।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह और रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण इस बैठक में मौजूद रहे। हालांकि, इस बैठक में क्या बात हुई इसका अभी खुलासा नहीं हुआ है।

भारतीय वायुसेना ने Pulwama Terror Attack में शहीद हुए CRPF जवानों की शहादत का बदला लिया। मंगलवार तड़के भारतीय वायुसेना के मिराज 2000 फायटर जेट ने LOC के भीतर 80 किलोमीटर तक अंदर जाकर जैश, लश्कर के लॉन्च पैड तबाह किए। सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान के एफ16 विमानों ने उड़ान तो भरी, लेकिन भारतीय वायुसेना के 12 मिराज 2000 विमानों को देखकर वापस लौट गए।

खबर है कि भारतीय वायुसेना के 12 मिराज 2000 एयरक्राफ्ट ने बालाकोट, चकोटी और मुजफ्फराबाद में बम गिराए। वायुसेना के इस एयरस्ट्राइक में कई आतंकी लॉन्च पैड के ध्वस्त होने की खबर है। खबर यह भी है कि यहां मौजूद जैश का कंट्रोल रूम अल्फा-3 भी नेस्तनाबूत हो गया है। अपुष्ट खबरों के अनुसार पाकिस्तान में भारतीय वायुसेना के इस एयरस्ट्राइक में 200-300 आतंकवादी मारे गए हैं।

जिस बालाकोट को वायुसेना ने निशाना बनाया है उसका इतिहास यह है कि महाराजा रंजीत सिंह ने 1831 में यहां सैयद अहमद को मात दी थी। सैयद अहमद उस समय मौजूदा दौर में तालिबान प्रमुख रहे मुल्ला उमर की तरह था।

बता दें कि साल 1999 में कारगिल युद्ध में मिराज 2000 विमानों का बड़े स्तर पर इस्तेमाल हुआ था। पिछले 20 साल में मिराज ने किसी कार्रवाई में भाग नहीं लिया और अब पाकिस्तान में घुसकर न सिर्फ सफलतापूर्वक एयरस्ट्राइक को अंजाम दिया, बल्कि सुरक्षित वापस भी लौट आए।

भारत की इस Surgical Strike2 के बाद पाकिस्तान में खलबली मची हुई है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने पाकिस्तानी सीमा में भारतीय वायु सेना के Air Strike के बाद आपात बैठक बुलाई। बैठक के बाद पाकिस्तानी विदेशमंत्री ने भारत को गीदड़भभकी भी दी।

भारतीय वायुसेना को अंतरराष्ट्रीय सीमा और एलओसी पर पाकिस्तानी वायुसेना की तरफ से होने वाली किसी भी तरह की बदले की कार्रवाई के लिए हाईअलर्ट पर रखा गया है।

समाचार एजेंसी एएनआई ने भारतीय वायु सेना के सूत्रों के अनुसार खबर दी है कि भारत ने 26 फरवरी को सुबह साढ़े तीन बजे हमला किया।

खबर है कि भारतीय वायु सेना के मिराज 2000 ने एलओसी पार गुलाम कश्मीर में आतंकियों के ठिकानों को निशाना बनाया और पूरी तरह से नेस्तनाबूत कर दिया।

वायुसेना के सूत्रों के अनुसार गुलाम कश्मीर में 1000 किलो बम गिराए। इस स्ट्राइक में 12 मिराज 2000 जेट ने हिस्सा लिया।

दूसरी तरफ भारत की इस कार्रवाई की तस्दीक सीमा पार से भी हुई है। पाकिस्तान ने भारतीय वायुसेना पर एयर स्पेस के उल्लंघन का आरोप लगाया है।

Maj Gen Asif Ghafoor

@OfficialDGISPR
Indian Air Force violated Line of Control. Pakistan Air Force immediately scrambled. Indian aircrafts gone back. Details to follow.

पाकिस्तान ने आरोप लगाया है कि भारतीय विमानों ने मुजफ्फराबाद सेक्टर में घुसपैठ की है।

Maj Gen Asif Ghafoor

@OfficialDGISPR
Indian aircrafts intruded from Muzafarabad sector. Facing timely and effective response from Pakistan Air Force released payload in haste while escaping which fell near Balakot. No casualties or damage.

पाकिस्तान की तरफ से कार्रवाई हुई तो भारतीय विमानों ने जल्दबाजी में बालाकोट में बम गिरा दिया। पाकिस्तान ने फिलहाल किसी तरह के नुकसान की पुष्टि नहीं की है।

गौरतलब है कि गुरुवार 14 फरवरी को पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन जैश ए मुहम्मद ने Pulwama Terror Attack को अंजाम दिया था। आतंकवादियों की इस कायराना हरकत में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। आतंकवादियों ने CRPF के काफिले को निशाना बनाकर आत्मघाती हमला किया था।

इसके बाद देशभर में गुस्सा है। हर तरफ से पाकिस्तान को सबक सिखाने की मांग उठ रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस आतंकी घटना के बाद सेना को फ्री हैंड देने की बात कही थी। मुश्किल की इस घड़ी में तमाम विपक्षी पार्टियों ने भी सरकार का समर्थन किया था।

हमले के कई दिन बाद पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान सामने आए थे और उन्होंने भारत से Pulwama Terror Attack के सुबूत मांगे थे। हालांकि, उन्होंने किसी भी तरह के हमले का पूरी ताकत के साथ जवाब देने की बात कहकर भारत को गीदड़भभकी भी दी थी।