कपड़े में लगे पान-गुटखा के दाग को हटाने के आसान तरीका

कपड़े में लगे पान-गुटखा के दाग को हटाने के आसान तरीका

350
0
SHARE

कपड़े में लगे पान-गुटखा के दाग को हटाने के आसान तरीका

अगर आप भी कपड़े में लगे पान-गुटखा के दाग को आसानी से हटाना चाहती हैं तो इन टिप्स का सहारा लेकर दाग को हटा सकती हैं।  

how to remove pan gutka stains from clothes tips

कपड़े में लगे कुछ दाग एक से दो बार की सफाई में आसानी से निकल जाते हैं। लेकिन, कुछ दाग ऐसे भी होते हैं, जो हटने का नाम भी नहीं लेते हैं। इन्हीं दाग में से एक है पान-गुटखा के दाग। सामान्य तौर पर हल्दी, ग्रीस, स्याही, आयल आदि के दाग आसानी से कपड़े से निकल जाते हैं। लेकिन, पान-गुटखा के दाग नहीं निकलते हैं। कई बार पति के कपड़े में पान-गुटखा आदि के दाग से महिलाएं परेशान हो जाती है। कई बार तो इन दागों के नहीं निकलने के बाद महिलाएं उस कपड़े को किसी कोने में रख देती हैं।

कई महिलाएं पति को समझाने में भी लगी रहती है कि ‘जब आपको मालूम है कि शर्ट या पैंट से पान-गुटखा का दाग निकालने में परेशानी होती हैं, तो आप खाते ही क्यों हैं’? खैर, अगर आप भी पति के शर्ट-पैंट या खुद के ड्रेस में लगे पान-गुटखा के दाग को आसानी से हटाना चाहती हैं, तो आपको इस लेख को पूरा पढ़ना चाहिए। क्यूंकि, इस लेख में हम आपको कपड़े में लगे पान-गुटखा के दाग को हटाने के लिए कुछ आसान हैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं।

नींबू करें इस्तेमाल

how to remove pan gutka stains from clothes inside

एक तरह से किसी भी दाग को हटाने के लिए सबसे सरल और सस्ता उपाय है नींबू का रस। इसके इस्तेमाल लगभग किसी भी दाग को कपड़े से आसानी से दूर किया जा सकता है। इसी तरह पति या खुद के कपड़े में से पान-गुटखा के दाग को हटाने के लिए आप नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक नींबू को दो भागों में काट लीजिये। अब इस नींबू को दाग वाली जगह पर कुछ देर के लिए रगड़े। एक से दो बार दाग पर रगड़ने से पान और गुटखा के दाग आसानी से निकल जाते हैं।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड से निकाले दाग

how to remove pan gutka stains from clothes tips inside

कपड़े में लगे पान-गुटखा आदि के दाग को हटाने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक बेस्ट उपाय है। इसके मदद से पान-गुटखा के जिद्दी से जिद्दी दाग को आसानी से हटा सकती हैं। इसके इस्तेमाल से कपड़े से दाग भी निकल जाते हैं और कपड़े रंग भी नहीं छोड़ते हैं। इसके लिए आप एक बर्तन में हाइड्रोजन पेरोक्साइड और एक से दो चम्मच नींबू के रस का मिश्रण तैयार कर लीजिये। (कपड़ों को क्लीन करने के लिए चुनें सही डिटर्जेंट) इसके बाद इस मिश्रण में दाग वाले हिस्से को कुछ समय के लिए डालकर छोड़ दीजिये। लगभग 8-10 मिनट बाद इसे साफ कर लीजिये। इससे दाग आसानी से हट जाएंगे।

रबिंग अल्कोहल

how to remove pan gutka stains from clothes ideas inside

किसी भी दाग को हटाने के लिए रबिंग अल्कोहल भी एक बेस्ट घरेलू उपाय है। यह ठीक उसी तरह से कम करता है जैसे हाइड्रोजन पेरोक्साइड। लेकिन, इसके साथ नीबूं नहीं बल्कि, गुनगुने का इस्तेमाल किया जाता है। जी हां, इसके लिए गुनगुने पानी में एक से दो चम्मच रबिंग अल्कोहल अच्छे से मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लीजिये। इसके बाद इस मिश्रण में कपड़े में लगे दाग वाले हिस्से को डुबोकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिये।(कपड़े पर लगा अनार का दाग को हटाने के हैक्स) कुछ देर बाद ब्रश की मदद से दाग को रगड़कर साफ कर लीजिये। इस प्रक्रिया को आप फिर से कर सकती हैं अगर दाग नहीं जाते हैं तो।

कॉर्नस्टार्च का करें इस्तेमाल

remove pan gutka stains from clothes inside

कॉर्नस्टार्च के इस्तेमाल से भी कपड़े में लगे किसी भी दाग को आसानी से हटा सकती हैं। पान और गुटखे के दाग को हटाने के लिए आप सबसे पहले कॉर्नस्टार्च और डिटर्जेंट पाउडर को मिलाकर एक घोल तैयार कर लीजिये। इसके बाद इस घोल में कपड़े में लगे दाग वाली जगह को डालकर आराम-आराम से रगड़कर साफ कर लीजिये। सफाई करने के बाद पानी से इसे साफ कर लीजिये। अगर दाग अब भी मौजूद हैं तो इस प्रक्रिया को आप एक से दो बार और कर सकती हैं। इससे दाग आसानी से निकल जाते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट Indianpolitics के साथ।