कृपया ध्यान दें : अब रेलवे स्टेशनों पर मिलेगी नई सुविधा।

कृपया ध्यान दें : अब रेलवे स्टेशनों पर मिलेगी नई सुविधा।

91
0
SHARE

भारतीय रेलवे द्वारा भारतीय रेल में यात्रा कर रहे नागरिकों को हर प्रकार के मुमकिन से मुमकिन सुविधा देने के लिए कोशिशें की जा रही हैं।

हाल ही में प्राप्त जानकारी के अनुसार यह बात सामने आ रही है कि अब अधिकांश रेलवे स्टेशनों पर सस्ती जेनेरिक दवाइयां उपलब्ध हो सकेंगी।

महंगाई के इस दौर में लोग महंगे इलाज के चलते और महंगी महंगी दवाइयों के चलते अपना इलाज नहीं करवा पाते हैं। जिसके कारण लोगों को की मौत तक हो जाती है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

रेलवे स्टेशन पर प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना के मुताबिक सस्ती जेनरिक दवाइयों की बिक्री की अनुमति देने का फैसला लिया गया है।

लोकसभा में एक लिखित जवाब में रेल राज्यमंत्री राजन गोहाई ने बताया कि वर्तमान में इस तरह के सिर्फ तीन स्टॉल संचालित हैं और तीनों ही मुंबई में हैं। ये तीनों चर्चगेट, मुंबई सेंट्रल और अंधेरी रेलवे स्टेशनों पर संचालित हैं। उन्होंने बताया कि वर्तमान बहुउद्देश्यीय स्टॉल नीति के तहत प्लेटफॉ‌र्म्स पर यात्रा के दौरान जरूरी गैर-खानपान वाली वस्तुओं के लिए एकल स्टॉल की व्यवस्था है।

इन स्टॉलों पर किताबें, पत्रिकाएं, समाचारपत्र, ओटीसी दवाइयां, दूध पाउडर जैसी विभिन्न वस्तुओं की बिक्री करने की अनुमति है। अब इन्हीं स्टॉलों पर प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना के मुताबिक सस्ती जेनरिक दवाइयों की बिक्री की अनुमति देने का फैसला लिया गया है।

रेलवे के बहुउद्देश्यीय स्टॉलों (एमपीएस) पर जल्द ही सस्ती जेनरिक दवाइयां भी उपलब्ध होंगी। रेल यात्रा के दौरान यात्रियों की सहूलियत के लिए यह फैसला लिया गया है। सरकार ने गुरुवार को रेलवे बोर्ड के इस फैसले के बारे में संसद को जानकारी दी।