रोटी खाने को लेकर बरतें ये सावधानियां, नहीं तो हो जाएंगे गंभीर...

रोटी खाने को लेकर बरतें ये सावधानियां, नहीं तो हो जाएंगे गंभीर बीमारियों के शिकार।

21
0
SHARE
रोटी खाने को लेकर बरतें ये सावधानियां, नहीं तो हो जाएंगे गंभीर बीमारियों के शिकार।
Eating Habits: रोटी खाने को लेकर बरतें ये सावधानियां, नहीं तो हो जाएंगे गंभीर बीमारियों के शिकार

रोटी (Roti) एक ऐसी चीज है, जिसे आप रोजाना खा सकते हैं. ज्यादातर लोगों का मानना है कि रोटी खाने से शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है. जानिए, रोटी खाने से सेहत (Roti Side Effects) पर कैसा असर पड़ता है.

आमतौर पर हर घर में रोजाना रोटी (Roti) बनाई जाती है. रोटी से कभी किसी का मन नहीं भरता है. बाजार में मिलने वाली खाने की चीजें कितनी ही स्वादिष्ट (Tasty) क्यों न हों, आप उन्हें रोजाना नहीं खा सकते हैं. कई लोगों का तो रोटी खाए बगैर पेट ही नहीं भरता है. लेकिन कुछ लोग जाने-अनजाने में रोटी खाने में ऐसी गलतियां (Eating Habits) कर बैठते हैं, जिनका बुरा असर सेहत (Health) पर पड़ता है.

ज्यादा रोटी खाने से सेहत पर पड़ता है बुरा असर

आज के दौर में लोग खुद आपको स्वस्थ (Healthy) रखने के लिए एक्सरसाइज(Exercise), रनिंग (Running) और योगा (Yoga) करते हैं. कई लोग तो अपना वजन कम (Weight Loss) करने के लिए डाइटिंग (Dieting) का भी सहारा लेते हैं. ऐसे में वे चावल (Rice) का सेवन बंद कर देते हैं और उसकी जगह पर रोटी (Roti) खाने लगते हैं. ज्यादातर लोगों का मानना है कि रोटी खाने से शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है.

जानिए रोटी खाने से सेहत (Roti Side Effects) पर कैसा असर पड़ता है.

तीन टाइम रोटी खाने से बढ़ता है वजन

अगर आप एक दिन में तीन बार यानी सुबह, दोपहर और शाम के समय रोटी का सेवन कर रहे हैं तो आप 400 ग्राम कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) कंज्यूम करते हैं. आमतौर पर इंसान को एक दिन में सिर्फ 25 ग्राम कार्बोहाइड्रेट की जरूरत होती है. ज्यादा कार्बोहाइड्रेट लेने की वजह से आपका वजन घटने के बजाय बढ़ने (Weight Gain) लगता है.

ज्यादा रोटी खाने से शरीर में बनता है जहर

रोटी (Roti) का सेवन सेहत (Health) के लिए बेहद लाभदायक होता है. रोटी में कैल्शियम (Calcium) और प्रोटीन (Protein) की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जिससे पाचन क्रिया (Digestion Process) मजबूत होती है. साथ ही रोटी खाने से शरीर में खून (Blood) भी साफ होता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा रोटी (Roti) खाने से शरीर में जहर (Poison) बनने लगता है.

ज्यादा रोटी खाने से पाचन क्रिया होती है खराब

ज्यादा रोटी (Roti) खाने से शरीर में ऑक्सलेट (Oxalate) बनने लगता है. इसकी वजह से आप कई तरह की गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. साथ ही ज्यादा रोटी खाने से आपकी पाचन क्रिया पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है, जिसकी वजह से गैस, कब्ज और जलन की समस्या हो जाती है.

ज्यादा रोटी खाने के बाद एक्सरसाइज जरूरी

रोजाना एक्सरसाइज (Exercise) करने वाले लोगों को ज्यादा रोटी (Roti) खाने से कोई नुकसान नहीं होता है. रोटी में पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) आपको एनर्जी (Energy) देने का काम करेंगे. इसकी वजह से आप लंबे समय तक वर्कआउट (Workout) कर सकते हैं.

अपनी डाइट में रोटी के साथ ही चावल भी शामिल करें. बैलेंस्ड डाइट (Balanced Diet) के लिए दही और सलाद भी खाएं.