होली पर सीएम योगी का बड़ा तोहफा

होली पर सीएम योगी का बड़ा तोहफा

7
0
SHARE

होली पर सीएम  योगी का बड़ा तोहफा

up panchayat election cm yogi city gorakhpur new reservation list gram pradhan more than 50 percenta

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने होली के अवसर पर प्रदेशवासियों को बड़ा तोहफा दिया है। प्रदेश में सात नए रूटों पर हवाई सेवा की सौगात मिली है। गोरखपुर से लखनऊ तक बहुप्रतीक्षित विमान सेवा रविवार से शुरू हो गई। सीएम योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय नागरिक उड्डयन एवं शहरी विकास राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी एलाइंस एयर की गोरखपुर-लखनऊ तक की पहली फ्लाइट को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि अब हवाई चप्पल पहनने वाले भी जहाज से यात्रा कर सकेंगे।

विमान सेवा को हरी झंडी दिखाने से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ व केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने सिविल एयरपोर्ट टर्मिनल भवन के विस्तार की आधारशिला रखी। सभा को संबोधित करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज से चार साल पहले महज एक फ्लाइट थी, अब 12 हो गए हैं। कहा कि रविवार को गोरखपुर के साथ ही प्रयागराज और आगरा से देश के पांच प्रमुख शहरों के लिए हवाई सेवा शुरू हो रही है। दो नई उड़ानों की शुरुआत 29 मार्च से हो जाएगी। अब चप्पल पहनने वाले भी हवाई जहाज से यात्रा कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हवाई जहाज से लखनऊ जाने में केवल 1500 रुपये लगेंगे और महज 55 मिनट में यात्रा पूरी हो जाएगी। कार से जाने में इससे अधिक खर्च लग जाता है। 700 रुपये तो रुपये तो टोल का ही लग जाता है। अब तो गोरखपुर से सात प्रमुख शहरों के लिए फ्लाइट उपलब्ध है और इसका आगे भी विस्तार होता रहेगा। उन्होंने कहा कि विगत चार सालों में प्रदेश में हवाई सेवा का तेजी से विस्तार हुआ है। उत्तर प्रदेश पांच हवाई अड्डों से अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवा देने प्रदेश बन रहा है। दो क्रियाशील हैं और तीन एक्टिव होने जा रहे हैं। कहा कि जहां भी यात्री मिलेंगे, वहां से उड़ान की सुविधा दी जाएगी। इसी कड़ी में ललितपुर, झांसी, सोनभद्र, श्रावस्ती, अलीगढ़ और मुरादाबाद में हवाई सेवा शुरू करने का कार्य चल रहा है। गोरखपुर में अप्रेन के विस्तारीकरण की भी स्वीकृति मिल गई है। मेरठ से दिल्ली रैपिड रेल का काम तेजी से जारी है। वाराणसी और प्रयागराज को लाइट मेट्रो रेल की सौगात मिलने जा रही है। पहले दिन 22 यात्रियों के साथ ही भाजपा व हिंदू युवा वाहिनी के 40 नेताओं समेत 62 यात्रियों ने गोरखपुर से लखनऊ की उड़ान भरी। 

गोरखपुर से 30 फ्लाइट की सुविधा होगी :हरदीप सिंह पुरी
केंद्रीय नागरिक उड्डयन व शहरी विकास राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि सीएम योगी आदित्यनाथ के प्रयास से गोरखपुर के साथ ही पूरे उत्तर प्रदेश के हवाई अड्डों का विकास हुआ है। तेजी से उड़ानों और शहरों की कनेक्टीविटी बढ़ रही है। कहा कि गोरखपुर में जल्द ही विमानों की नाइट लैंडिंग सुविधा भी उपलब्ध होगी। आने वाले समय में गोराखपुर से 13 नहीं, 30 फ्लाइट की सुविधा होगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कोविड संक्रमण काल मे भी उड़ान के मामले में यहां का ग्रोथ रेट 98 फीसद रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश पहला राज्य है, जिसकी अपनी सिविल एविएशन पॉलिसी है। 

अब 88 शहरों की एयर कनेक्टिविटी : नंदी
समारोह में बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित प्रदेश सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने कहा कि चार साल पहले उत्तर प्रदेश से 28 शहरों के लिए ही हवाई सेवा थी। अब पूरे उत्तर प्रदेश से 88 शहरों के लिए उड़ान सुविधा उपलब्ध है। इसका पूरा श्रेय सीएम योगी आदित्यनाथ को जाता है।

उप्र से सात नए रूट पर उड़ान की सौगात
उत्तर प्रदेश से सात नए रूटों पर हवाई सेवा की सौगात मिली है। इनमें से पांच रूटों गोरखपुर से लखनऊ (एलायंस एयर-एयर इंडिया) की उड़ान के साथ ही प्रयागराज -भोपाल (इंडिगो), प्रयागराज- भुवनेश्वर (इंडिगो), आगरा- भोपाल व आगरा- बेंगलुरु की फ्लाइट सेवा 28 मार्च को शुरू हुई। 29 मार्च से आगरा- मुंबई और आगरा- अहमदाबाद की उड़ान प्रारम्भ हो जाएगी।