अयोध्या में होने वाले बड़े प्रोजेक्ट के प्रस्ताव पर लगी मुहर, जानिए...

अयोध्या में होने वाले बड़े प्रोजेक्ट के प्रस्ताव पर लगी मुहर, जानिए पूरी खबर के बारे में।

53
0
SHARE

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को लखनऊ में एक अहम बैठक कर अयोध्या में राम मूर्ति बनाने के प्रस्ताव पर चर्चा की। इस बैठक में पांच आर्किटेक्ट फर्म्स ने अपने मॉडल पेश किए। बताया जा रहा है कि इस बैठक में 121 मीटर ऊंची मूर्ति का मॉडल पास किया गया है।

अयोध्या में राम मंदिर बनाने के लिए समर्थन हासिल करने के लिए वीएचपी और आरएसएस आज धर्म सभा का आयोजन कर रहे हैं। इस बीच शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे भी अयोध्या में हैं। उधर यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ भगवान राम की सबसे ऊंची मूर्ति बनाने की कवायद में जुटे हैं। यह मूर्ति अयोध्या में सरयू नदी किनारे बनाई जाएगी। यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने राम मूर्ति को लेकर एक बैठक की जिसमें मूर्ति के प्रारूप और डिजायन पर चर्चा की गई।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पांच आर्किटेक्ट फर्म्स ने राम मूर्ति के डिजायन इस बैठक के दौरान प्रस्तुत किए। बताया जा रहा है कि जो मूर्ति फाइनल की गई है वह 151 मीटर ऊंची होगी। इसके ऊपर 20 मीटर ऊंचा छत्र होगा और इसका बेस 50 मीटर ऊंचा होगा जिसपर यह खड़ी होगी।

इस तरह इस मूर्ति की कुल ऊंचाई 221 मीटर होगी। मूर्ति के पेडेस्टल (बेस) के अंदर एक शानदार म्यूजियम होगा जिसमें अयोध्या का इतिहास, राम जन्मभूमि की जानकारी और भगवान विष्णु के अवतारों के बारे में विस्तृत जानकारी चित्रों के साथ मौजूद होगी।

इस मूर्ति के साथ ही यह एरिया पूरी तरह विकसित किया जाएगा। सीएम योगी ने मूर्ति के साथ पार्क का पूरा मॉडल देखा। प्रस्तावित मॉडल में अयोध्या में राम मूर्ति के अलावा विश्राम घर, रामलीला मैदान, राम कुटिया भी बनाए जाने का उल्लेख है। इस बैठक में राम मूर्ति के अलावा सरयू रिवर फ्रंट लुक आउट, गुरुकुल सरयू रिवर फ्रंट डेवलपमेंट और सरयू नदी घाट के संबंध में भी चर्चा हुई। इस मूर्ति के निर्माण से इलाके का कायाकल्प हो जाएगा।

ANI UP
✔@ANINewsUP

5 architect firms have given a presentation before CM Yogi Adityanath for construction of a 151m tall statue of Lord Ram in Ayodhya. In the pedestal under statue,there will be a museum showcasing history of Ram Janmabhoomi & related subjects.Selection of plot for statue is still on