इस रक्षाबंधन हो जाइए सावधान, जानने के लिए पढ़ें।

इस रक्षाबंधन हो जाइए सावधान, जानने के लिए पढ़ें।

138
0
SHARE

इस रक्षाबंधन का त्यौहार वैसे तो हिंदुओं के लिए का खास होता है, लेकिन किस त्यौहार पर शायद ही इस बात पर किसी की नजर गई हो।

आपकी जानकारी हेतु यह बता दें कि रक्षाबंधन के त्यौहार में उपयोग में आने वाली कई राखियां कई बीमारियों का कारण बन सकती हैं।

यदि इनमें से ऐसी कोई परेशानी आपको भविष्य में होगी तो इसके लिए कुछ घरेलू उपाय हैं जो आपको इस तकलीफ से बचने में काफी मददगार साबित होगी।

रक्षा बंधन हिंदूओं का काफी प्रसिद्ध और मान्य त्यौहार है। इस दिन बहन अपने भाई की कलाई में राखी बांधकर उसकी सुख शांति और लंबी जिंदगी की कामना करती है।

वहीं भाई अपनी बहन की रक्षा करने की कसम खाता है। रक्षबंधन जैसा त्‍योहार इस रिश्‍ते में एक बार फिर रंग भरने का मौका देता है।

आपको मौका देता है कि बहन की रक्षा और स्‍नेह के अपने इरादे को आप पूरा कर सकें। यहां तक तो सब ठीक है लेकिन आपको बता दें कि कई बार राखी स्किन एलर्जी का कारण भी बन जाती है।

लोग पैसे बचाने के चक्कर में सस्ती राखी ले आते हैं। जिसके चलते बंधने के बाद वह कई तरह की एलर्जी और समस्या को न्यौता देती है। आज हम आपको इससे बचने के कुछ आसान नुस्खे बता रहे हैं। आइए जानते हैं क्या हैं वो—

नारियल का तेल
नारियल का तेल एंटी-बैक्‍टीरियल होने के कारण एलर्जी वाली खराब त्‍वचा को साफ करके निकाल देता है। इसलिए एलर्जी होने पर नारियल के तेल को हल्‍का गर्म करके रात में सोने से पहले अपनी त्‍वचा पर लगाएं। और रातभर ऐसा ही रहने दें।

टमाटर है असरकारी

त्वचा मे खुजली, मुंहासें, एक्जिमा आदि की शिकायत मे टमाटर आपको मदद कर सकता है। टमाटर में विटामिन सी और ए होता है। इसमे लाइकोपीन की भरपूर मात्रा होती है। जो मुंहासों को दूर करने मे काफी असरदार होता है।

यदि आप राखी बांधने से पहले अपनी कलाई पर टमाटर का एक टुकड़ा रगड़ लेंगे तो आपको एलर्जी का शिकार नहीं होना पड़ेगा। विटामिन सी एंटीआक्सीडेंट का काम कर शरीर की गंदगी को बाहर निकाल देता है जिससे मुंहासे कम होने लगते है।

खूब पानी पीएं

स्किन एलर्जी से बचने को सबसे अच्‍छा घरेलू उपाय है, खूब सारे पानी का सेवन। पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीने से शरीर की गंदगी यूरीन के साथ बाहर निकल जाती है।

अभी रक्षा बंधन आने के कुछ दिन बचे हैं। आप यदि अभी से भरपूर मात्रा में पानी पीएंगे तो आपको किसी तरह की समस्या नहीं होगी।

नीम की पत्तियां

नीम एंटी बैक्‍टीरियल होने के कारण त्‍वचा संबधित किसी भी बीमारी को दूर करने के काम आता है। एलर्जी को दूर करने के लिए नीम की पत्‍तियों को 6-8 घंटे के लिए पानी में भिगो कर पीस लें। इसको त्‍वचा पर लगा कर 30 मिनट तक लगाने के बाद धो लें।

आॅलिव आॅयल

ऑलिव ऑयल में पोरीफनोल्‍स एंटी-ऑक्‍सीडेंट होता है जो फ्री रेडिकल्‍स से कोशिकाओं को समाप्‍त होने से बचाता है। स्किन एलर्जी पर ऑलिव ऑयल लगाने से तुरंत आराम मिलता है। खासतौर पर एलर्जी से होने वाली जलन और खुजली शांत करने में ऑलिव ऑयल कारगर है।