उत्तर प्रदेश पुलिस में दरोगा बनने का अवसर।

उत्तर प्रदेश पुलिस में दरोगा बनने का अवसर।

264
0
SHARE

उत्तर प्रदेश पुलिस में दरोगा बनने का अवसर

UP Police Recruitment 2021: इन सबजेक्ट्स में है मजबूत पकड़, तो समझें दारोगा की नौकरी पक्की!

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB या UPPBPB) ने यूपी पुलिस में सब इंस्पेक्टर (SI) के 9,534 पदों पर आवेदन मांगे हैं. इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए 30 अप्रैल 2021 तक आवेदन कर सकते हैं. इन पदों से संबंधित अधिक जानकारी के लिए कैंडिडेट्स विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर विजिट कर सकते हैं. 

एसआई के रिक्त पदों का ब्यौरा 
नागरिक पुलिस – 9027 पद
प्लाटून कमांडर पीएसी – 484 पद
अग्निशमन द्वितीय अधिकारी – 23 पद 

क्या होगा परीक्षा का पैटर्न (Exam Pattern of UP Police SI Recruitment 2021)
कैंडिडेट्स का सेलेक्शन लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) के आधार पर किया जाएगा. तो आइये जानते हैं कि लिखित परीक्षा का पैटर्न क्या होगा और किन विषयों से सवाल पूछे जाएंगे. 

2 घंटे की होगी परीक्षा
इन पदों पर होने वाला लिखित परीक्षा 400 अंकों की होगी. सारे सवाल ऑब्जेक्टिव टाइप पूछे जाएंगे. इस परीक्षा में चार अलग-अलग विषयों का एक-एक प्रश्न पत्र होगा. बता दें कि परीक्षा 2 घंटे (120 मिनट) की होगी. बता दें कि लिखित परीक्षा का मोड भी ऑनलाइन होगा. 

इन सब्जेक्ट से पूछे जाएंगे इतने अंको के सवाल 
1. सामान्य हिन्दी – 100 अंक
2. मूलविधि/संविधान/सामान्य ज्ञान- 100 अंक
3. संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता परीक्षा – 100 अंक
4. मानसिक अभिरुचि परीक्षा/बुद्धिलब्धि परीक्षा/तार्किक परीक्षा – 100 अंक

लिखित परीक्षा पास करने वाले कैंडिडेट्स को शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) के लिए बुलाया जाएगा. शारीरिक दक्षता परीक्षा केवल क्वालिफाइंग होगी. 

शारीरिक दक्षता परीक्षा (Physical Efficiency Test)
शारीरिक दक्षता परीक्षा क्वालिफाई करने के लिए पुरुषों को 4.8 किलोमीटर की दौड़ 28 मिनट में पूरी करनी होगी. जबकि महिलाओं को यह परीक्षा पास करने के लिए 2.4 किलोमीटर की दौड़ 16 मिनट में पूरी करनी होगी. 

कैसे बनेगी फाइनल मेरिट (Final Merit List of UP SI Recruitment)
शारीरिक दक्षता परीक्षा पास करने वाले कैंडिडेट्स को उनके लिखित परीक्षा में मिले नंबर के आधार पर मेडिकल के लिए बुलाया जाएगा. लिखित परीक्षा में मिले नंबर के आधार पर ही सेलेक्टेड कैंडिडेट्स की फाइनल मेरिट लिस्ट भी बनाई जाएगी.