काम की खबर : बालों की किसी भी समस्या के लिए रामबाण...

काम की खबर : बालों की किसी भी समस्या के लिए रामबाण इलाज।

82
0
SHARE

बालों में Aloe Vera जैल लगाने पर मिलते हैं कौन-से फायदे, जानिए यहां

एलोवेरा जैल (Aloe Vera) के आपने अभी तक कई फायदों के बारे में सुना होगा. कोई इसे चेहरे पर लगाता है तो कोई इसे खाता है। लेकिन कई लोग इसे अपने बालों पर भी इस्तेमाल करते हैं. इसके जैल को वो बालों की जड़ों और एंड्स पर लगाते हैं। बिना यह जानें कि आखिर एलोवेरा जैल से बालों को कौन से फायदे पहुंचते हैं? क्योंकि एलोवेरा जैल को चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बों में कमी आती है।

चेहरे की चमक बढ़ती है और रिंकल्स से छुटकारा मिलता है. वहीं, इसे खाने से जोड़ों में दर्द की परेशानी में आराम मिलता है। लेकिन आप इसके बालों पर लगाने के फायदों के बारे में अभी तक अंजान हैं. इसीलिए यहां जानिए कि आखिर बालों में एलोवेरा जैल लगाने से बालों में कैसे बदलाव आते हैं।

1. बालों की ग्रोथ करे एलोवेरा जैल
एलोवेरा जैल में प्रोटियोलिटिक एंजाइम्स मौजूद होता है जो हेयर ग्रोथ को बूस्ट करता है।

कैसे लगाएं?
बालों को बढ़ाने और उगाने के लिए आप 2 चम्मच एलोवेरा जैल को 2 चम्मच बादाम तेल, एक अंडे (सफेद हिस्सा) और 1 चम्मच दही में मिक्स कर मास्क के तौर पर लगा सकते हैं। इसके अलावा आप एलोवोरा जैल को सिर्फ बादाम तेल में भी मिलाकर स्कैल्प की मसाज कर सकते हैं।

एलोवेरा जैल बालों को बढ़ाए

2. डैंड्रफ कम करे एलोवोरा जैल

एलोवोरा जैल में एंटी बैक्टिरियल और एंटी फंगल प्रॉपर्टीज़ पाई जाती हैं, जिस वजह से डैंड्रफ को कम करने में मदद मिलती है।

कैसे लगाएं? 

2 चम्मच एलोवेरा जैल में 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे स्कैल्प पर लगाएं और 15 मिनट बाद माइल्ड शैम्पू से धो लें। इसके अलावा आप 3 चम्मच एलोवेरा जैल में 10 बूंद नीम का तेल मिलाकर भी डैंड्रफ को भगा सकते हैं।

डैंड्रफ कम करे एलोवोरा जैल

3. सिर की खुजली भगाए एलोवेरा जैल
एलोवेरा जैल में मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टीज़ सिर की खुजली को भी बहुत हद तक कम कर देती है।

कैसे लगाएं?
इसके लिए एलोवेरा जैल को सीधे तौर पर स्कैल्प पर रगड़ पर मसाज करें। ऐसा नहाने से 20 मिनट पहले करें. इस मसाज के बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें।