गर्व : विराट कोहली समेत कई दिग्गजों को अवॉर्ड्स की घोषणा।

गर्व : विराट कोहली समेत कई दिग्गजों को अवॉर्ड्स की घोषणा।

54
0
SHARE

विराट कोहली और मीराबाई चानू को इस साल खेल रत्न अवॉर्ड दिए जाने के लिए चुना गया है।

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को इस साल राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार दिया जाएगा। उनके साथ स्टार वेटलिफ्टर मीराबाई चानू को भी इस साल के खेल के इस सबसे बड़े सम्मान से नवाजा जाएगा।

साल 2016 में भी कोहली के नाम चर्चा हुई थी, लेकिन उन्हें तब चुना नहीं गया था। सचिन तेंदुलकर (1997) और महेंद्र सिंह धोनी (2007) के बाद खेल रत्न पाने वाले वह तीसरे क्रिकेटर हैं।

वहीं चानू ने हाल ही में कमाल का प्रदर्शन दिखाया है। उन्होंने पिछले साल वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड हासिल किया था वहीं इसके बाद इस साल अप्रैल में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में भी उन्होंने गोल्ड मेडल हासिल किया था।

हालांकि चोट के चलते वह एशियन गेम्स में हिस्सा नहीं ले पाई थीं। खेल रत्न के लिए बैडमिंटन खिलाड़ी श्रीकांत के नाम पर भी चर्चा हुई। लेकिन आखिर में विराट कोहली और मीराबाई चानू बाजी मार गए।

देश के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा को अर्जुन अवॉर्ड के लिए चुना गया है।नीरज चोपड़ा ने पिछले कुछ समय में काफी नाम कमाया है। उनका नाम अर्जुन और खेल रत्न दोनों के लिए नामांकित था।

कमेटी ने उन्हें अर्जुन अवॉर्ड के लिए चुना। चोपड़ा ने पिछले कुछ समय में देश के लिए लगातार मेडल जीते हैं। अंडर 20 विश्व एथलेटिक्स में उन्होंने रिकॉर्ड कायम करके गोल्ड हासिल किया।

इसके बाद लगातार अच्छे प्रदर्शन के सिलसिले को कायम रखते हुए उन्होंने इस साल कॉमनवेल्थ और फिर एशियन गेम्स में भी गोल्ड मेडल हासिल किया।

आमतौर पर खेल रत्न और अर्जुन पुरस्कार 29 अगस्त को खेल दिवस के दिन दिए जाते हैं। लेकिन इस बार नियम में बदलाव किया गया है। जिस साल ओलिंपिक्स या एशियाई खेल हैं, उन सालों में अवॉर्ड ये इवेंट खत्म होने के बाद तय किए जाएंगे।

इस बार 2 सितंबर को एशियाई खेल खत्म हुए थे। इसके बाद अप्लाई करने की आखिरी तारीख 12 सितंबर रखी गई थी। 25 सितंबर को पुरस्कार दिए जाएंगे।

चोपड़ा के अलावा, जो अहम खिलाड़ी चुने गए हैं, उनमें कुछ को एशियाई खेलों में प्रदर्शन के आधार पर अर्जुन अवॉर्ड के लिए चुना गया है। इसमें जिनसन जॉनसन शामिल हैं, जिन्होंने एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीता था।

कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीतने वाली टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा और पिछले कई साल से अर्जुन पुरस्कार के मामले में निराशा झेल रहे रोहन बोपन्ना को भी पुरस्कार के लिए चुना गया है।

दिलचस्प है कि एशियन गेम्स के गोल्ड मेडलिस्ट बॉक्सर अमित पंघल को पुरस्कार के लिए नहीं चुना गया। सूत्रों के मुताबिक 2012 में डोप टेस्ट में फेल होना उनके खिलाफ गया।

इस साल रि।जस्टिस इंदरमीत कौल कोचर की अध्यक्षता में कमेटी ने 20 अर्जुन पुरस्कार के लिए 20 नाम खेल मंत्रालय को भेजे हैं। कमेटी में विमल कुमार, अश्विनी नाचप्पा, कमलेश मेहता जैसे खिलाड़ी शामिल थे। अब खेल मंत्रालय को इन नामों पर अंतिम मुहर लगानी है।

राजीव गांधी खेल रत्न –
विराट कोहली (क्रिकेट)।
मीराबाई चानू (वेटलिफ्टिंग)।

अर्जुन अवॉर्ड –

नीरज चोपड़ा (एथलेटिक्स)।
जिनसन जॉनसन (एथलेटिक्स)।
हिमा दास (एथलेटिक्स)।
एन. सिक्की रेड्डी (बैडमिंटन)।
सतीश कुमार (बॉक्सिंग)।
स्मृति मंधाना (क्रिकेट)।
मनप्रीत सिंह (हॉकी)।
सविता पुनिया (हॉकी)।
कर्नल रवि राठौड़ (पोलो)।
अंकुर मित्तल (शूटिंग)।
राही सर्नोबत (शूटिंग)।
श्रेयसी सिंह (शूटिंग)।
जी.साथियान (टेबल टेनिस)।
मनिका बत्रा (टेबल टेनिस)।
सुमित (रेसलिंग)।
रोहन बोपन्ना (टेनिस)।
पूजा कादियान (वुशु)।
शुभंकर शर्मा (गॉल्फ)।
अंकुर धाम (पैरा एथलेटिक्स)।
मनोज सरकार (पैरा बैडमिंटन)।