घोटालों की लिस्ट में जुड़ा एक और नया नाम।

घोटालों की लिस्ट में जुड़ा एक और नया नाम।

129
0
SHARE

भारत में हर प्रकार के घोटाले कभी ना कभी उजागर होते ही रहते हैं। लेकिन हाल ही में घोटालों की लिस्ट में एक नया नाम शामिल हुआ है।

यह घोटाला किसी और पर नहीं बल्कि छोटी इलायची का है। आपने अभी तक अनेक घोटालों के बारे में सुना होगा, लेकिन ऐसा मामला शायद पहली बार सामने आया है।

पंजाब में ताज्‍जुब में डाल देने वाले घोटाले का खुलासा हुआ है। अबोहर में छोटी इलायची के नाम पर होश उड़ा देने वाले फर्जीवाड़े का बड़े खेल सामने आया है।

छोटी इलायची के बड़े बिलों ने करोड़ों रुपये के घोटाले का पर्दाफाश कर दिया है। मामला फाजिल्का जिले के अबोहर का है। जीएसटी इंटेलीजेंस की जयपुर की टीम ने छोटी इलायची के एक भारी भरकम बिल की जांच की तो सामने आया कि दंग कर देने वाला फर्जीवाड़े का जाल।

इसमें करीब तीन दर्जन फर्जी फर्म और उनके बिल के फर्जी होने का खुलासा हुआ। सारा कुछ हुआ करोड़ों रुपये के टैक्‍स की चोरी के लिये।

जयपुर की जीएसटी इंटेलीजेंस की टीम ने टैक्स चोरी प्रकरण में अबोहर में दबिश दी और अबोहर निवासी संदीप गोयल उर्फ सन्नी पहाड़ी, राजेश अरोड़ा और सीए हिमानी को हिरासत में लिया।

बताया जा रहा है कि दोनों आरोपितों से पूछताछ के बाद अगली कार्रवाई उन लोगों पर होगी जिनके नाम पर ये फर्जी फर्में बनाई गईं।

जांच में छोटी इलायची के बड़े बिल तैयार करने वाली फर्म की तलाश में पता चला कि ऐसी तो कोई फर्म ही नहीं है।

इस तरह छोटी इलायची ने अबोहर के दो व्यक्तियों और एक महिला सीए की ओर से बनाई फर्जी 35 फर्मों का पर्दाफाश कर दिया।

ये लोग सरकार को फर्जी फर्मों के फर्जी बिल दिखाकर अभी तक 11.51 करोड़ से अधिक का चूना लगा चुके हैं।

बताया जाता है कि जिन लोगों के नाम से फर्जी फर्में बनाई गईं, उनमें ऑफिस ब्वॉय, ड्राइवर, चाय वाले भी शामिल हैं। इन लोगों को इस फर्जीवाड़े में साथ देने के लिए हर महीने 10 से 20 हजार रुपये दिए का भी अनुमान है।

फिलहाल जीएसटी इंटेलीजेंस की टीम जयपुर में आरोपितों से पूछताछ कर रही है। जीएसटी इंटेलीजेंसउकी इस कार्रवाई के बाद से अबोहर के दूसरे कारोबारी भी सकते में हैं और उनमें हड़कंप है।

बताया जा रहा है कि आरोपितों के तार दिल्ली से भी जुड़े हुए हैं और दिल्ली में कोई नजदीकी रिश्तेदार के साथ मिलकर इनका यह कारोबार चल रहा है। रविवार को तो एक बार शहर में यह चर्चा फैली कि दिल्ली पुलिस जांच के लिए अबोहर पहुंच चुकी है लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हो सकी।

जयपुर से आई टीम ने अबोहर में पांच जगह छापामारी की थी। बताया जाता है कि दोनों आरोपितों संदीप गोयल उर्फ सन्नी पहाड़ी व राजेश अरोड़ा ने महिला सीए के साथ मिलकर फर्जी फर्में तैयार कर नौ महीने में 11.51 करोड़ जीएसटी चोरी किया।

फर्जी फर्मों के नाम से आयरन एंड स्टील कॉपर व कॉपर उत्पाद, फर्नीचर, मस्टर्ड ऑयल, प्लास्टिक सामान के बिल बनाए गए और फर्जी बिलों के सहारे टैक्स की चोरी की। इंटेलीजेंस के अधिकारियों का मानना है कि जैसे-जैसे जांच पूछताछ के बाद आगे बढ़ेगी टैक्स चोरी की राशि भी बढ़ती जाएगी।