छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 : कैसा रहा वोटिंग के पहले दिन का...

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 : कैसा रहा वोटिंग के पहले दिन का हाल, जानने के लिए पढ़े।

67
0
SHARE

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 में पहले चरण के मतदान की प्रक्रिया सुबह सात बजे से शुरू हो गई थी जिसके बाद दोपहर 1 बजे तक 25.15 प्रतिशत वोटिंग दर्ज की गई है।

जिन 18 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान चल रहा है वो नक्सल प्रभावित हैं और उनमें से 8 बेहद संवेदनशील हैं। पहले चरण के मतदान में शाम 4:30 बजे तक 56.58 फीसदी मतदान हो चुका है।

नकस्ल प्रभावी इलाके कोंडागांव में 61.47 फीसदी, केशकाल में 63.51 फीसदी, कानकेर में 58 फीसदी, बस्तर में 49 फीसदी, दंतेवाड़ा में 60.51 फीसदी, और खैरगढ़ में 64 फीसदी और डोंगरागढ़ में 55 फीसदी वोटिंग हुई है।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 में पहले चरण का मतदान जारी है। जिसके लिए चुनाव आयोग ने खास तौर पर तैयारियां की थी। दोपहर 1 बजे तक सभी 18 विधानसभाओं में 25.15 प्रतिशत वोटिंग दर्ज की गई है।

जिसके बाद मतदान केंद्रों पर लंबी-लंबी कतारें देखी जा रही हैं। लोगों ने नक्सलियों की मतदान के बहिष्कार की अपील को नकारते हुए अपने मताधिकार का प्रयोग किया और मतदान केंद्रों पर जाकर वोट डाला।

मतदान आज सुबह सात बजे से शुरू हो गया था जो बिना किसी हिंसा की घटना के जारी है। निर्वाचन आयोग मुख्य अधिकारी के मुताबिक पहले चरण के लिए जिन निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हो रहा है वो सबसे ज्यादा नक्सल प्रभावित हैं।

जिसमें से आठ जिले बेहद संवेदनशील हैं। इन आठ जिलों में मतदाता 190 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। पहले चरण के मतदान में राज्य के मुख्यमंत्री रमन सिंह भी मैदान में हैं।

राज्य में शांतिपूर्वक चुनाव कराने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। करीब सवा लाख सुरक्षाबल के जवानों को चुनाव में ड्यूटी पर तैनात किया गया है।

इलेक्शन कमीशन ने बताया कि पहले चरण का मतदान 10 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम 3 बजे तक चलेगा। इसका अलावा राजनंदगांव की पांच और बस्तर के तीन निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह 8 से शाम 5 बजे तक मतदान होगा।

शांतिपूर्वक चुनाव कराने के लिए बस्तर में ज्यादा संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। राज्य में चुनाव के लिए केंद्र से करीब 65 हजार जवान छ्त्तीसगढ़ भेजे गए हैं जिनमें पुलिस बल और अर्धसैनिक बल के जवान शामिल हैं।

चुनाव को लेकर रविवार से ही क्षेत्र में सुरक्षा बलों की लगातार गस्त जारी है। पड़ोसी राज्यों की पुलिस के साथ तालमेल बनाकर अभियान चलाया जा रहा है। संदिग्ध गतिविधियों पर निगरानी रखने के लिए मोबाइल चेक पोस्ट बनाए गए हैं।

पहले चरण के मतदान के लिए 4336 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। यहां 31,80,014 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। यहां 15,57,435 पुरुष, 16,22,492 महिला और 87 मतदाता थर्ड जेंडर के हैं।

18 विधानसभा क्षेत्रों में से जगदलपुर, राजनांदगांव तथा खुज्जी में चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों की संख्या 16 से ज्यादा होने के कारण दो बैलेट यूनिट का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके अलावा बाकी 15 विधानसभा क्षेत्रों में सिंगल बैलेट यूनिट का प्रयोग किया जा रहा है।