जानिए परवल खाने के 5 बेजोड़ फायदे

जानिए परवल खाने के 5 बेजोड़ फायदे

135
0
SHARE

जानिए परवल खाने के 5 बेजोड़ फायदे

सब्जियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन कुछ ऐसी मौसमी सब्जियां हैं जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती हैं और उन्हीं सब्जी में से एक है परवल।

Health Benefits Of Parwal: Parwal Or Pointed Gourd Is The Cure For Many Diseases, Here Are 5 Amazing Benefits

परवल को स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है।

सब्जियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन कुछ ऐसी मौसमी सब्जियां हैं जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती हैं और उन्हीं सब्जी में से एक है परवल. परवल को स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. परवल का वैज्ञानिक नाम ट्राइकोसेन्थेस डायोइका रोक्सब है. परवल में कई औषधीय गुण पाये जाते हैं. परवल में विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन बी2 और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा ये कैल्शि‍यम का भी अच्छा स्त्रोत है. इसके छिलकों में मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस भी भरपूर मात्रा में होता है. परवल गर्मियों के मौसम में मिलने वाली एक मौसमी सब्जी है. आपको बता दें कि परवल की सबसे बड़ी खूबी ये है कि इसे लंबे समय तक स्टोर करके रखा जा सकता है. परवल के सेवन से कब्ज और पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. इतना ही नहीं इसमें पाए जाने वाले गुण त्वचा के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं, तो चलिए आज हम आपको परवल से मिलने वाले लाभों के बारे में बताते हैं.

परवल खाने के फायदेः (Parwal Khane Ke Fayde)

1. पाचनः

अगर आपको कब्ज और पाचन से जुड़ी समस्या है तो आप अपनी डाइट में परवल को शामिल कर सकते हैं. परवल में एंटी-अल्सर प्रभाव पाए जाते हैं, जो पेट को अल्सर से दूर रखने में मददगार साबित हो सकते हैं. 

2. कोलेस्ट्रॉलः

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है परवल का सेवन. दरअसल परवल में कोलेस्ट्रॉल कम करने वाला एंटी-हाइपरलिपिडेमिक गुण पाया जाता है. परवल का अर्क कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम करने में लाभदायक हो सकता है.

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है परवल का सेवन.

3. खून साफ करनेः

परवल रक्त को शुद्ध कर इससे संबंधित कई बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकते हैं. इसमें ब्लड प्यूरीफायर गुण पाया जाता है, जो रक्त को शुद्ध करने में मदद कर सकता है.ADVERTISEMENT

4. त्वचाः

परवल में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मददगार होते हैं. ये चेहरे की झाइयों और बारीक रेखाओं को दूर करने में भी मददगार हो सकता है. 

5. डायबिटीजः

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है परवल का सेवन. परवल में एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक गुण पाया जाता है. यह गुण रक्त में ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है.