ठंडाई के फायदे

ठंडाई के फायदे

85
0
SHARE

ठंडाई के फायदे

Benefits-: गर्मियों में ठंडाई न सिर्फ शरीर और दिमाग को ठंडक पहुंचाती है बल्कि इसे पीने से इम्यूनिटी भी स्ट्रॉंग होती है. ठंडाई पीने से पेट से जुड़ी समस्याएं भी कम होती है. ..

1- इम्यून सिस्टम मजबूत होगा– गर्मी से राहत दिलाने वाली ठंडाई पीने से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है. ठंडाई में केसर होती है जो एंटी डिप्रेशन और एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करती है.

2- कब्ज दूर होगी– ठंडाई पीने से पेट में कब्ज की शिकायत भी नहीं होती है. ठंडाई में खसखस होता है जिसमें प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, फैट और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं. इससे पेट की जलन की समस्या दूर हो जाती है और कब्ज भी नहीं होती है.

3-पाचन क्रिया मजबूत– ठंडाई न सिर्फ स्वादिष्ट होती है बल्कि पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाती है. ठंडाई में सौंफ का इस्तेमाल किया जाता है. जिसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी के गुण काफी पाए जाते है. सौंफ से पाचन क्रिया मजबूत होती है और पेट भी ठंडा रहता है.

4- पेट फूलने और ब्लोटिंग में आराम– ठंडाई में मेथी और सौंफ भी मिलाया जाता है जिससे पाचन क्रिया मजबूत होती है और ब्लोटिंग की समस्या भी नहीं होती. पेट फूलने की समस्या भी ठंडाई पीने से दूर हो जाती है.

5- एनर्जी मिलेगी– गर्मियों में ठंडाई पीने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है. ठंडाई में तरबूज के बीज, कद्दू के बीज, बादाम और पिस्ता जैसे चीजों का इस्तेमाल किया जाता है. जिनसे शरीर को एनर्जी मिलती है.