ठंड में बनाएं स्पेशल सरसों का साग और मक्के की रोटी, जानें...

ठंड में बनाएं स्पेशल सरसों का साग और मक्के की रोटी, जानें आसान रेसिपी

119
0
SHARE

ठंड में बनाएं स्पेशल सरसों का साग और मक्के की रोटी, जानें आसान रेसिपी
saag and makke ki roti

Dated : 21 Dec 2020 (IST)

आज हम आपके लिए सर्दियों की फेवरेट डिश सरसों का साग और मक्के की रोटी लेकर आए हैं। मक्के की रोटी और सरसों का साग का कॉम्‍बिनेशन जबरदस्‍त होता है। सरसों का साग स्‍वास्‍थ्‍य के नजरिए से भी बेहद फायदेमंद होता है। तो लीजिए आप भी सरसों साग बनाने की विधि आज ही ट्राई करें। 

सामग्री :

सरसों का साग- 500 ग्राम,
पालक– 150 ग्राम,
बथुआ– 100 ग्राम,
टमाटर– 250 ग्राम,
प्याज– 01 (बारीक कटी हुई),
लहसुन– 05 कलियां (बारीक कटी हुई),
हरी मिर्च– 02 नग,
अदरक– 01 बड़ा टुकड़ा,
सरसों का तेल– 02 बड़े चम्मच,
बटर/घी– 02 बड़े चम्मच,
हींग– 02 चुटकी,
जीरा– 1/2 छोटा चम्मच,
हल्दी पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच,
मक्के का आटा– 1/4 कप,
लाल मिर्च पाउडर– 1/4 छोटा चम्मच,
नमक– स्वादानुसार।
विधि :
सरसों का साग बनाने के लिए सबसे पहले सरसों, पालक और बथुआ को अच्छी तरह से साफ करके धो लें। इन्हें छलनी में रख दें, जिससे पानी निथर जाए। इसके बाद इन्हें मोटा-मोटा काट लें और कुकर में एक कप पानी के साथ डालें और मध्यम आंच पर एक सीटी आने तक उबाल लें। इसके बाद कुकर को उतार कर रख दें और उसकी सीटी निकलने तक प्रतीक्षा करें। अब टमाटर और अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें और फिर उसे हरी मिर्च के साथ मिक्सी में डाल कर बारीक पीस लें। कढ़ाई में एक चम्मच तेल डालें और गरम करें। तेल गरम होने पर उसमें मक्के का आटा डालें और हल्का ब्राउन होने तक भून लें। आटे को एक प्याली में निकालने के बाद कढ़ाई में बचा हुआ तेल डालें और उसे गरम करके उसमें हींग और जीरा डाल दें और दस सेकेंड तक भून लें। उसके बाद प्याज और लहसुन डालें और हल्का गुलाबी होने तक भून लें। उसके बाद हल्दी पाउडर, टमाटर का पेस्ट और लाल मिर्च डालें और मसाले को तब तक भूनें, जब तक कि वह तेल न छोड़ने लगे। मसाले के भुनने के दौरान कुकर से साग निकाल लें और उन्हें ठंडा करके मिक्सी में दरदरा पीस लें। अब भुने हुए मसाले में पिसा साग डाल दें। साथ ही आवश्यकतानुसार पानी, मक्के का आटा और नमक भी डालें और अच्छी तरह से चला दें। इसके बाद इसे मध्यम आंच पर पकाएं और उबाल आने के 5-6 मिनट बाद तक पकाने के बाद गैस बंद कर दें।

मक्के की रोटी के बिना अधूरा है मजा
मक्‍की की रोटी और सरसों का साग वैसे तो लोकप्रिय पंजाबी जायका है। मगर अब असका स्वाद हर किसी की जुबान पर चढ़ गया है। मक्का या भुट्टा में कार्बोहाइड्रेट, फोलिक एसिड, कैरोटीन, मिनरल्स, विटामिन और आयरन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जिससे यह कई रोगों से लड़ने में सहायक होता है और शरीर को हष्ट-पुष्ट बनाता है। इसीलिए ठंड के मौसम में मक्‍के की रोटी और सरसों का साग खाया जाता है। तो चलिए बनाते हैं मक्के की रोटी

सामग्री :

मक्की का आटा– 400 ग्राम,
मक्खन– 02 बड़े चम्मच,
गरम पानी– आवश्यकतानुसार,
नमक– स्वादानुसार।
विधि :
मक्‍का रोटी बनाने के लिए सबसे पहले मक्के/मक्की के आटा को एक बर्तन में निकाल कर छान लें। इसके बाद आटा में स्वादानुसार नमक मिला लें और फिर गुनगुने पानी की सहायता से आटा को गूंथ लें। इसके बाद आटे को ढक कर 15-20 मिनट के लिए रख दें। इससे आटा फूल कर सेट हो जायेगा और रोटियां बेहद स्वादिष्ट बनेंगीं।मक्के की रोटियां बनाने के पहले इसे एक बार हथेलियों की सहायता से खूब अच्छी तरह से मसल लें, जिससे यह बेहद मुलायम हो जाए। जब आटा अच्छी तरह से मुलायम हो जाए, तब उसमें से लोई बनाने भर का आटा लें और उसे हथेली से दबा कर बड़ा कर लें। इसके बाद हाथों में थोड़ा पानी लगाएं और लोई को उंगलियों की सहायता से दबा कर 5-6 इंच व्यास की रोटी बना लें।अब रोटी को गरम तवा पर डालें। जब एक तरफ की रोटी सिक जाए, तो उसे पलट दें और दूसरी तरफ से भी सेक लें। इसके बाद रोटी को गैस की आंच पर साधारण रोटी की तरह घुमा-घुमाकर सेंंक लें। आपकी मक्‍का की रोटी तैयार है। इसपर मक्खन या देशी घी लगाएं और गर्मा-गरम सरसों के साग के साथ आनंद लें।