दुनिया के सबसे बड़े सोशल मैसेजिंग ऐप WhatsApp यूजर्स के लिए आई...

दुनिया के सबसे बड़े सोशल मैसेजिंग ऐप WhatsApp यूजर्स के लिए आई बुरी खबर।

93
0
SHARE

सोशल मैसेजिंग ऐप WhatsApp पर आप एक मैसेज को 5 से ज्यादा लोगों को फॉरवर्ड नहीं कर सकेंगे। इस संबंध में कंपनी ने अपने द्वारा जारी किए गए बयान में यह कहा है कि पूरे देश में इस तरह की व्यवस्था बुधवार से लागू कर दी गई है।

नई अपडेट के बाद WhatsApp पर मैसेज को तुरंत फॉरवर्ड भी नहीं किया जा सकेगा। इसके लिए एक समय सीमा भी तय की जा चुकी है।

इससे पहले जहां एक बार में 5 लोगों से ज्यादा लोगों को मैसेज फॉरवर्ड किया जा सकता था। लेकिन अब इस प्रकार से लिए गए फैसला लेने के बाद अब इस पर अंकुश लगाया जा चुका है।

जहां एक बार में सिर्फ पांच ग्रुप में ही किसी मैसेज को फॉरवर्ड कर सकेंगे। वहीं अन्य देशों के यूजर्स एक बार में 20 अलग-अलग ग्रुप में किसी मैसेज या वीडियो को फॉरवर्ड कर सकेंगे।

आप की जानकारी हेतु बता दें कि भारत में WhatsApp पर दुनिया के किसी भी देश के मुकाबले सबसे ज्यादा वीडियो और मैसेज फॉरवर्ड किए जाते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा 3 जुलाई 2018 को इस संबंध में WhatsApp का पहला नोटिस जारी किया गया था। इस विषय पर भारत सरकार ने चेतावनी देते हुए कहा था कि वह पोस्ट रोकने के खिलाफ समुचित कदम नहीं उठा रही है।

इस विषय पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई कराने हेतु केंद्र सरकार ने WhatsApp को दूसरी बार इस मामले पर भी नोटिस जारी किया। इसमें सख्त कदम उठाने की हिदायत देते हुए भारत सरकार ने अपने द्वारा जारी किए गए बयान में यह कहा है कि WhatsApp पर फर्जी खबरों को रोकने कि हर प्रकार से मुमकिन कोशिश की जाएगी और नहीं अगर ऐसा नहीं पाया गया तो कानूनी कार्यवाही के लिए पूर्ण रुप से तैयार रहें।