पश्चिम बंगाल में मचा सियासी उबाल, भाजपा मनाएगी काला दिवस।

पश्चिम बंगाल में मचा सियासी उबाल, भाजपा मनाएगी काला दिवस।

86
0
SHARE

पश्चिम बंगाल के 24 परगना जिले में टीएमसी व भाजपा समर्थकों में खूनी संघर्ष से बंगाल में सियासी उबाल आ गया। सोमवार को भाजपा काला दिवस मनाएगी।

पश्चिम बंगाल में उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखाली में शनिवार रात तृणमूल कांग्रेस व भाजपा समर्थकों में हुए खूनी संघर्ष से बंगाल में सियासी उबाल आ गया है। तीन कार्यकर्ताओं की मौत से नाराज भाजपा ने रविवार को राज्यभर में विरोध-प्रदर्शन किया।

इस दौरान पुलिस से हिंसक झड़पें हुईं हैं। पुलिस ने कई लोगों को गिरफ्तार किया है। उधर, अब इसकी गरमाहट दिल्ली तक महसूस की जा रही है। राज्यपाल दिल्ली पहुंच गए हैं। वह हालात पर पीएम नरेंद्र मोदी व केंद्रीय गृहमंत्री के साथ चर्चा करेंगे। गौरतलब है कि हिंसा में तृणमूल कार्यकर्ता के मारे जाने की बात भी कही जा रही है।

रविवार महानगर में भाजयुमो ने जुलूस निकाला। जुलूस जब महात्मा गांधी रोड से सेंट्रल एवेन्यू क्रासिंग की तरफ बढ़ रहा था तो पुलिस ने उसे रोक दिया। इसे लेकर भाजपाइयों की पुलिस से झड़प हुई। पुलिस ने कुछ समर्थकों को गिरफ्तार किया है। इस बीच बंगाल के राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी दिल्ली पहुंच गए हैं। वे इस घटना एवं उसके बाद पैदा हुए गंभीर हालात पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ बैठक करेंगे।

इसलिए हुई पुलिस से झड़प
रविवार को तृणमूल कांग्रेस और भाजपा का प्रतिनिधिदल संदेशखाली पहुंचा। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष की अगुआई में पहुंचे प्रतिनिधिदल में पार्टी के राष्ट्रीय सचिव राहुल सिन्हा, सांसद अर्जुन सिंह, लाकेट चटर्जी, शांतनु ठाकुर व सायंतन बसु शामिल थे। प्रतिनिधिदल बशीरहाट महकमा अस्पताल गया, जहां दो पार्टी समर्थकों प्रदीप मंडल व सुकांत मंडल के शव रखे थे।

वहां मृतकों के परिजनों से मुलाकात करने के बाद प्रतिनिधिदल जब दोनों शवों को कोलकाता ला रहा था, तब पुलिस ने मिनाखां के मालंचा मोड़ पर शववाही वाहनों को रोक दिया। इसे लेकर दोनों पक्षों में झड़प हुई। भाजपा नेताओं ने मालंचा में सड़क पर ही अंतिम संस्कार करने की चेतावनी दी। हालांकि बाद में भाजपा ने संदेशखाली में दोनों शवों के दाह संस्कार का निर्णय लिया।

तृणमूल नेता भी अपने कार्यकर्ता के घर पहुंचे
दूसरी तरफ उत्तर 24 परगना जिला तृणमूल पर्यवेक्षक एवं राज्य के मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक के नेतृत्व में तृणमूल का प्रतिनिधिदल मृत पार्टी समर्थक कयूम मोल्ला के घर पहुंचा। तृणमूल के प्रतिनिधिदल में मंत्री सुजीत बसु, विधायक तापस राय, निर्मल घोष, मदन मित्रा सहित जिले के अन्य शामिल थे।

पुलिस की मौजूदगी में आठ भाजपा समर्थकों की हत्या : दिलीप
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष व सांसद दिलीप घोष ने आरोप लगाया कि तृणमूल के लोगों ने पुलिस की मौजूदगी में उनकी पार्टी के आठ समर्थकों की हत्या की है। इनमें से दो के शव मिले हैं। बाकी छह लोगों के शव अभी तक नहीं मिल पाए हैं।

हाटगाछी अंचल में चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तैनाती
सियासी हिंसा के बाद बशीरहाट का हाटगाछी अंचल पुलिस छावनी में तब्दील हो गया है। इलाके के हरेक नुक्कड़ पर पुलिस पिकेट बिठाई गई है। रैपिड एक्शन फोर्स और काम्बैट फोर्स को तैनात किया गया है। गंभीर हालात को देखते हुए बशीरहाट महकमा प्रशासन ने इंटरनेट व केबल परिसेवा ठप कर दी है।

काला दिवस मनाएगी भाजपा
भाजपा ने इस वारदात के खिलाफ सोमवार को बशीरहाट महकमे में 12 घंटे का बंद बुलाया है। वह राज्यभर में काला दिवस भी मनाएगी। इसके बाद 12 जून को भाजपा कोलकाता में वेलिंग्टन स्क्वायर से धिक्कार जुलूस निकालेगी और कोलकाता पुलिस मुख्यालय लालबाजार का घेराव करेगी।

भाजपा राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को घटना से अवगत कराया गया है। हमें यकीन है कि केंद्र इसे गंभीरता से लेगा। इस घटना को लेकर लोगों में काफी गुस्सा है।