पीलिया के दौरान सीमित कर दें इन चीजों का सेवन, वहीं इन...

पीलिया के दौरान सीमित कर दें इन चीजों का सेवन, वहीं इन फल- सब्जियों को करें डाइट में शामिल।

26
0
SHARE

पीलिया के दौरान सीमित कर दें इन चीजों का सेवन, वहीं इन फल- सब्जियों को करें डाइट में शामिल।

पीलिया के मरीजों का भोजन ऐसा होना चाहिए कि पोषक तत्व उसमें मौजूद हों और वो हेल्दी डाइट हो तभी मरीज जल्दी से रिकवर होगा।

पीलिया या जॉन्डिस एक गंभीर बीमारी है, इस बीमारी में लोगों को जरा सी भी लापरवाही भारी पड़ सकती है, इसलिए अपने खान-पान और लाइफस्टाइल पर ध्यान देने की जरूरत होती है, क्योंकि इस वक्त जरा भी लापरवाही महंगी पड़ सकती है। आज हम आपको बताते हैं कि पीलिया के समय किन चीजों का सेवन करना चाहिए और किन चीजों से दूरी बना लेनी चाहिए यानी कि उनका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। दरअसल पीलिया के मरीजों का भोजन ऐसा होना चाहिए कि पोषक तत्व उसमें मौजूद हों और वो हेल्दी डाइट हो तभी मरीज जल्दी से रिकवर होगा।

हले जानते हैं पीलिया के लक्षण क्या हैं?

पीलिया होने पर आंखें पीली हो जाती हैं और स्किन भी पीली हो जाती है। इसके अलावा नाखूनों का रंग भी पीला हो जाता है। इसके अलावा उल्टी आना, भूख ना लगना, वेट कम होना, हाथों में खुजली, खाना ना डाइजेस्ट होना, पेट दर्द भी पीलिया के लक्षण हैं। पीलिया में शरीर में बिलीरुबिन की मात्रा बढ़ जाती है जिससे लिवर पर असर पड़ता है और जब बिलीरुबिन पूरी शरीर में फैल जाता है तो पीलिया रोग हो जाता है।

पीलिया होने पर इन चीजों से करें परहे

अगर आपको पीलिया के लक्षण नजर आते हैं तो इन चीजों से आपको परहेज करना चाहिए।

1. अंडा और मी

पीलिया रोग में अंडे या मांस के सेवन से परहेज करना चाहिए, क्योंकि इससे लिवर पर असर होता है।

2. जंक फू

पीलिया के मरीजों को जंक फूड जैसे की बर्गर, पिज्जा, फ्रेंच फ्राइज आदि का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसमें पोषक तत्व नहीं होते हैं उल्टा जंक शरीर को नुकसान पंहुचाते हैं, इसलिए आपको इससे दूरी बना लेनी चाहिए। 

3. फ्राइड या मसालेदार फू

पीलिया होने पर फ्राइड या मिर्च मसालेदार फूड को भी अवॉइड करना चाहिए क्योंकि इससे लिवर पर असर पड़ता है और दिक्कत बढ़ सकती है।  जितना हो सके सादा भोजन ही करें।

4- मीठे से करें परहे

पीलिया होने पर ज्यादा मीठा खाना भी हानिकारक है, पीलिया होने पर डॉक्टर कम मीठा खाने की सलाह देते हैं।

5- कैफीन से करें परहे

कैफीन भी पीलिया में अवॉइड करना चाहिए, पीलिया के मरीजों को चाय, कॉफी, चॉकलेट आदि से भी दूरी बनानी चाहिए, क्योंकि कैफीन पीलिया में नुकसानदायक होता है।

6. धूम्रपान और शराब का सेवन ना करे

आपको तो पता है ज्यादा शराब का सेवन लिवर पर बुरा असर डालता है, इसलिए पीलिया जो कि लिवर को ही इफेक्ट करता है तो ऐसे में शराब या धूम्रपान का सेवन ना करें।

पीलिया होने पर इन चीजों का करें सेव

पीलिया होने पर नारियल पानी का सेवन करें, इससे लिवर स्वस्थ रहता है। इसके अलावा छाछ और दही और टमाटर के रस का सेवन भी पीलिया में अच्छा होता है। वहीं पपीता का सेवन भी अच्छा होता है।