म्युचुअल फंड निवेशकों के लिए कैसा रहा अंतरिम बजट 2019, जानने के...

म्युचुअल फंड निवेशकों के लिए कैसा रहा अंतरिम बजट 2019, जानने के लिए पढ़ें।

38
0
SHARE

Interim Budget 2019 के बाद कैसा दिख रहा है म्युचुअल फंड बाजार, MF नहीं तो कहां करें निवेश?

केडिया ने बताया कि वर्तमान माहौल को देखें तो म्युचुअल फंड बाजार में अस्थिरता नजर आ रही है।

नए वर्ष की शुरुआत के साथ ही आगामी वित्त वर्ष में टैक्स बचत की तैयारियां शुरू हो जाती हैं। आमतौर पर निवेशक उन्हीं विकल्पों का चुनाव करते हैं जो या तो बेहतर रिटर्न दें या फिर उनके ज्यादा से ज्यादा टैक्स की बचत करवाएं। महंगाई को मात देने वाले म्युचुअल फंड टैक्स बचाने के मामले में भी काफी सक्षम और कारगर होते हैं।

हालांकि हाल ही में पेश किए गए अंतरिम बजट 2019 और आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए म्युचुअल फंड बाजार बेहतर नहीं जान पड़ रहा है। हमने इस संबंध में पर्सनल फाइनेंस एक्सपर्ट अजय केडिया से विस्तार से बात की है।

केडिया ने बताया, “वर्तमान माहौल को देखें तो म्युचुअल फंड बाजार में अस्थिरता नजर आ रही है। हाल ही में पेश हुए अंतरिम बजट और आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए बाजार में अनिश्चितता का माहौल है।

ऐसे में निवेशकों को अभी थोड़ा इंतजार करना चाहिए। हां अगर म्युचुअल फंड में निवेश करना ही है तो सिप का चुनाव करना चाहिए। वहां आपको थोड़ा फायदा हो सकता है।”

अजय केडिया ने बताया, “अगर आप म्युचुअल फंड के अलावा बेहतर रिटर्न के लिए किसी अन्य विकल्प की तलाश में हैं तो आपके लिए मुफीद रहेगा। बीते कुछ दिनों का ट्रेंड देखें तो यह साफ हो जाएगा कि गोल्ड में निवेश फिलहाल बेहतर हैं।

ऐसा इसलिए क्योंकि बीते 4 महीनों में गोल्ड ने 11.5 फीसद तक का रिटर्न दिया है। 30 नवंबर को 10 ग्राम सोने का दाम 30,100 रुपये रहा था। आज सोने के दाम 34,475 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गए हैं।

शेयर मार्केट में फिलहाल अनिश्चितता का माहौल है इसे देखते हुए सोने में निवेश बेहतर है। जियो पॉलिटिकल टेंशन को देखते हुए भी ऐसा कहा जा सकता है। वहीं रुपये की कमजोरी भी सोने में निवेश को खरा बना रही है।”