5 हेल्दी ब्रेकफास्ट जो आसानी से होंगे तैयार और आपको दिनभर रखेंगे...

5 हेल्दी ब्रेकफास्ट जो आसानी से होंगे तैयार और आपको दिनभर रखेंगे एक्टिव

7
0
SHARE

5 हेल्दी ब्रेकफास्ट जो आसानी से होंगे तैयार और आपको दिनभर रखेंगे एक्टिव

दिन में ब्रेकफास्ट एक हेल्दी मील है। एक हेल्दी ब्रेकफास्ट आपके शरीर के बेहद जरुरी है। कम समय की वजह से लोग ब्रेकफास्ट बहुत बार अवॉइड कर देते हैं। इसके चलते आज हम आपको 5 ऐसी ब्रेकफास्ट डिश बताने जा रहे हैं जो बनने में काफी आसान और हेल्दी है।

कहा जाता है कि सुबह का नाश्ता हमेशा एक राजा की तरह करना चाहिए। इसकी वजह है कि सुबह के समय हमारा पेट खाली होता है और इसे एनर्जी की जरूरत होती है। यदि सुबह-सुबह पेट में हेल्दी चीजें चली जाएं तो पूरे दिन एनर्जी बनी रहती है। यही वजह है कि ज्यादातर विशेषज्ञ सुबह के समय हेल्दी नाश्ता करने की सलाह देते हैं. ब्रेकफास्ट को स्किप करना हमारी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। यहां जानिए ऐसे ब्रेकफास्ट डिश जो हेल्दी होने के साथ फटाफट तैयार हो जाती हैं।

साबूदाना खिचड़ी

साबूदाने की खिचड़ी ब्रेकफास्ट के लिए अच्छा ऑप्शन है। इस डिश को मूंगफली, आलू और साबूदाने के साथ तैयार किया जाता है। ये नाश्ता काफी हल्का और शरीर के लिए लाभकारी है। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। साबूदाने की खिचड़ी बनने में ज्यादा समय भी नहीं लगता और इससे आपकी भूख भी शांत हो जाती है।

रवा उपमा

रवा उपमा सब्जियों और नट्स से पकाया जाने वाला एक लोकप्रिय दक्षिण भारतीय व्यंजन है. ये लाइट और बेहद स्वादिष्ट डिश ब्रेकफास्ट के लिए एक अच्छा ऑप्शन है।

जो आपके शरीर के लिए भी बेहद हेल्दी है. इसे रवा या सूजी, हरी सब्जी जैसे हरी मिर्च, करी पत्ता, कटे हुए प्याज कद्दूकस की हुई अदरक, सरसों, जीरा और चना दाल से तैयार किया जाता है।
स्वाद के लिए इसमें घी और नमक ऐड कर सकते हैं।

पोहा

पोहा एक लोकप्रिय महाराष्ट्रियन डिश है. ये नाश्ते के लिए जल्दी तैयार की जाने वाली काफी आसान डिश है. ये डिश पोहा (चपटा चावल) और मूंगफली के साथ तैयार की जाती है. इसमें प्याज, आलू और हरी मटर भी डाल सकते हैं.

उत्तपम

उत्तपम भी एक दक्षिण भारतीय डिश है. इस डिश को उडद की दाल और चावल के बेटर के साथ तैयार किया जाता है. उत्तपम, डोसा से थिकर होता है, जिसे प्याज और सब्जियों से गार्निश किया जाता है.

ढोकला

ढोकला सॉफ्ट और स्पंजी डिश है. ये गुजरात का सबसे पसंदीदा ब्रेकफास्ट है. इस डिश में काफी न्यूट्रिएंट्स होते हैं. अगर आपके टेस्ट बडस ऑट्स और कॉर्न फ्लेक्स के स्वाद से थक चुके हैं, तो आपको ढोकला जरूर खाना चाहिए. इससे न केवल आपकी भूख खत्म होगी बल्कि ये काफी आसानी से भी तैयार हो जाता है. इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है.