Aadhaar Card को अब करें सुरक्षित लॉक और अनलॉक की प्रोसेस सें

Aadhaar Card को अब करें सुरक्षित लॉक और अनलॉक की प्रोसेस सें

32
0
SHARE

Aadhaar Card को अब करें सुरक्षित लॉक और अनलॉक की प्रोसेस सें

आपने आधार कार्ड (Aadhaar Card) को सेफ और सिक्योर करने के लिए इस प्रोसेस को फॉलो करें।

भारत में हर किसी के लिए आधिकारिक जरूरतों के लिए आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। देश में लोग कई सरकारी योजनाओं का लाभ तब तक नहीं उठा सकते हैं, जब तक उनके पास 12 अंकों का आधार नंबर न हो। पैन रजिस्ट्रेशन से लेकर आईटी रिटर्न तक भारत में अब सरकार की कई सेवाओं के लिए आधार की आवश्यकता होती है।

आधार कार्ड में छोटे बच्चे से लेकर बड़ों तक की पहचान होती है। जालसाजों ने आधार कार्ड (Aadhaar Card) का गलत फायदा उठाना शुरू कर दिया हैं, इसलिए आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि आधार कार्ड को लॉक (Lock) और अनलॉक (Unlock) कैसे कर सकते हैं। जिससे आप अपना आधार सुरक्षित (Aadhaar Card Secure) रख सकते हैं।

किस तरह करें Aadhaar Card Lock

आपको अपने आधार कार्ड को लॉक और अनलॉक करने के लिए सबसे पहले माई आधार में आधार सेवा सेक्शन में जाएं। और आधार लॉक और अनब्लॉक में से कोई एक विकल्प चुनें। अगले पेज पर ‘लॉक यूआईडी’ पर क्लिक करें।

आधार कार्ड नंबर दर्ज करें, जो 12 अंकों का नंबर है। अब वेब पेज पर अपना नाम और पिन कोड डालें, एवं सुरक्षा कोड का उपयोग करें। आपको ओटीपी और टीओटीपी में से किसी एक विकल्प को चुनें। अपने रजिस्टर्ड फोन नंबर पर भेजा गया ओटीपी दर्ज करें। आपके आधार से जुड़ा नंबर डिसेबल हो जाएगा।

आधार कार्ड को क्यों करें लॉक

जब आप कई दिनों तक आधार कार्ड का उपयोग नहीं कर रहे होते हैं, तो आप इसे आसानी से लॉक कर सकते हैं। जब आप कोई सर्विस लेना चाहते हैं और अपने आधार कार्ड का उपयोग करने के लिए तैयार हो तो आप अनलॉक की सुविधा से इसे आसानी से अनलॉक कर सकते हैं। यें करने से आपका आधार कार्ड सुरक्षित रहेगा।

ऐसे करें Unlock

अपने आधार कार्ड को अनलॉक करने के लिए लॉक की प्रोसेस को ही फॉलो करें। एवं कोई भी mAadhaar एप का उपयोग करके भी अपने आधार कार्ड को लॉक या अनलॉक कर सकते हैं।

अपडेट स्टेटस चेक करें: Aadhaar Card Status Check

यूएडीएआई की वेबसाइट http://uidai.gov.in/ पर जाएं और कोने पर मौजूद ड्रॉपडाउन मेनू से ‘माई आधार’ पर जाएं। एवं नए पेज पर ड्रॉपडाउन मेनू से ‘अपडेट डेमोग्राफिक डेटा ऑनलाइन’ विकल्प पर क्लिक करें।

फिर ‘प्रोसीड फॉर आधार अपडेट’ विकल्प चुनें। दी गई फील्ड में आवश्यक जानकारी जैसे आधार संख्या, कैप्चा कोड डालें। ओटीपी वेरीफिकेशन से साथ अपनी डिटेल वेरीफाइड करें।

ओटीपी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर दिया जाएगा। ओटीपी दर्ज करें और सबमिट करें। डेमोग्राफिक डेटा ऑप्शन पर जाएं और एडरेस को प्रोसेस करने के लिए सत्यापन दस्तावेजों की स्कैन की गई कलर कॉपी अपलोड करें। ‘सबमिट’ विकल्प चुनें। आपको एक यूआरएन एप्लीकेशन नंबर मिलेगा, जिसके उपयोग से आप अपडेट स्टेटस चेक कर सकते हैं।