Kitchen Cleaning Tips : आप भी चाहती हैं चमचमाता किचन तो फॉलो...

Kitchen Cleaning Tips : आप भी चाहती हैं चमचमाता किचन तो फॉलो करें इन आसान टिप्स को

6
0
SHARE

Kitchen Cleaning Tips : आप भी चाहती हैं चमचमाता किचन तो फॉलो करें इन आसान टिप्स को

कई बार हमें किचन साफ़ करते समय भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इन परेशानियों को दूर करते हुए आज हम आपको कुछ आसान टिप्स बताने वाले हैं जिसे अपनाकर आप घंटों के काम को मिनटों में कर सकती हैं.

Kitchen Cleaning Tips: आप भी चाहती हैं चमचमाता किचन तो फॉलो करें इन आसान टिप्स को

Kitchen Cleaning Tips: शायद ही कोई होगा जिसे चमचमाता हुआ किचन पसंद ना हो. लेकिन, इसे साफ-सुथरा करने में बहुत मेहनत और एनर्जी लगती है. अगर आपको भी किचन की सफाई करने में बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है, तो हम आपको कुछ आसान टिप्स बताने वाले हैं जिसे अपनाकर आप घंटो के काम को मिनटों में कर सकती हैं. इसके साथ ही यह आपके पैसों की भी बचत करेगा. तो आइए उन आसान हैक्स के बारे में-

किचन टाइल्स को करें इस तरह साफ

किचन में खाना बनाने की वजह से टाइल्स पर तेल और चिकनाई चिपक जाती है. ऐसे में यह देखने में तो खराब लगता ही है साथ ही यह किचन हाइजीन को भी खराब करता है. अगर आप किचन की टाइल्स को साफ करना चाहती हैं, तो एक बोतल में 1 कप सिरका लें और उसमें 1 कप बेकिंग सोडा मिला लें. अब इसे अच्छी तरह से मिला दें और इस लिक्विड को टाइल्स पर स्प्रे टूथब्रश से साफ करें. इसे और कारगर बनाने के लिए इसमें थोड़ा लिक्विड साबुन भी मिला सकती हैं.

चॉपिंग बोर्ड को करें इस तरह साफ

चॉपिंग बोर्ड एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल किचन में डेली होता है. इसकी सफाई का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. इसकी सफाई के लिए आप बोर्ड पर थोड़ा नमक छिड़के और एक नींबू को काट दें. नमक के ऊपर नींबू का रस डालें और इसे रगड़कर साफ कर दें. ऐसा पांच मिनट करने से चॉपिंग बोर्ड की बदबू और दाग-धब्बे गायब हो जाएंगे.

किचन स्पंज को करें इस तरह साफ

अक्सर लोग किचन साफ करते वक्त किचन स्पंज साफ करना भूल जाते हैं. इसकी सफाई भी बेहद जरूरी है क्योंकि इसपर ढेर सारा बैक्टीरिया ग्रो कर सकता है. इसे दिन में एक बार जरूर साफ करना चाहिए. किचन स्पंज को साफ करने के लिए आप एक ग्लास पानी लें और उसमें थोड़ा लिक्विड साबुन डालकर उसमें स्पंज रख दें. अब इसे पांच मिनट के लिए माइक्रोवेव में रख दें. इसकी सारी गंदगी और तेल निकल जाएगा.

जले हुए बर्तनों की करें इस तरह सफाई

खाना बनाते वक्त कभी-कभी बर्तन जल जाते हैं. ऐसे में उनकी सफाई करना बहुत मुश्किल हो जाता है. अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हुआ है तो जले बर्तन में एक कप पानी डालें और उसमें एक कप सिरका मिला दें. अब इस घोल को गैस पर उबलने दें और पांच मिनट बाद उतार लें. अब इसमें 2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा डालें और दस मिनट के लिए छोड़ दें. अब एक कड़े स्पंज से बर्तन को रगड़कर साफ कर दें. अगर अभी भी कुछ गंदगी लगी है तो उसमें कुछ एक्स्ट्रा बेकिंग सोडा डालें और फिर साफ करें. बर्तन चमकने लगेंगे.

जले चूल्हे की करें इस तरह सफाई

जले हुए चूल्हे को साफ करने के लिए आप अमोनिया का इस्तेमाल कर सकती हैं. यह बेहद शानदार ग्रीस रिमूवर है. जले चूल्हे को साफ करने के लिए एक Ziploc बैग लें और कप अमोनिया डालें. ध्यान रखें कि इससे ज्यादा अमोनिया का इस्तेमाल ना करें. इसमें स्टोव बर्नर रखें और बैग को लॉक कर दें. इसे 8-9 घंटों के लिए छोड़ दें और बाद में स्पंज की मदद से इसे साफ कर दें. आपका चूल्हा चमकने लगेगा.