Recipe : प्याज के पकौड़े बनाने का ये है एकदम अलग तरीका,...

Recipe : प्याज के पकौड़े बनाने का ये है एकदम अलग तरीका, बारिश का मजा हो जाएगा दोगुना।

138
0
SHARE
Recipe : प्याज के पकौड़े बनाने का ये है एकदम अलग तरीका, बारिश का मजा हो जाएगा दोगुना।
onion pakoda

Dated : 03 Jan 2021 (IST)

सर्दियों की सुबह हल्की-हल्की बारिश के बीच गर्म चाय के साथ कुरकुरे प्याज के पकौड़ों से भरी एक प्लेट सामने रखी हो, तो वाकई किसी के भी मुंह में पानी आ जाए। प्याज के पकौड़े ज्यादातर हर भारतीय घर में पंसद और बनाए जाते हैं। लेकिन कई बार लोगों की यह शिकायत रहती है कि उनके पकौड़े क्रिस्पी नहीं बनते, तो देर किस बात की आज आपको बताते हैं कैसे बनाएं जाते हैं स्ट्रीट स्टाइल क्रिस्पी प्याज के पकौड़े। 

प्याज के पकौड़े के लिए सामग्री-
-2 प्याज- 
-¼ बाउल- बेसन 
-1½ टी स्पून-लाल मिर्च का पाउडर
-1 टेबिल स्पून-चावल का आटा 
-¾ कप-हरा धनिया
-¼ टी स्पून-हींग
-स्वादानुसार-नमक 
-½ कप-पानी 
-2 टेबिल स्पून- तेल तलने के लिए

प्याज के पकौड़े बनाने की विधि-

प्याज के पकौड़े बनाने बनाने के लिए सबसे पहले दो प्याज लेकर उनके ऊपर और नीचे का हिस्सा काट लें। अब प्याज को छीलकर उसका ऊपरी सख्त हिस्सा भी काट लें। अब प्याज को दो टुकड़ों में कांट कर आधा-आधा करके पतले और लंबे टुकड़ों में कांट लें। 

अब कटे प्याज को एक बाउल में निकालकर इसकी लेयर्स निकाल लें। इसी बाउल में अब बेसन लेकर इसमें लाल मिर्च पाउडर, चावल का आटा, हिंग, नमक और कटा हुआ हरा धनिया डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। अब बाउल में थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर इसका एक गाढ़ा घोल बना लें। 

अब एक पैन में तेल गर्म करें। गर्म तेल के दो चम्मच इस बेसन के घोल में डालकर अच्छे से मिक्स करें। तेल गर्म होने पर अपने हाथों की मदद से, एक एक कर पकौड़े बना कर तेल में डालते जाएं। पकौड़ों को 2 मिनट तक मध्यम आंच पर तलने के बाद उन्हें पलट दें। पकौड़ों को तब तक तले जब तक यह दोनों ओर से गोल्डन ब्राउन न हो जाए। पकौड़ों को तेल से निकालकर, गर्मा-गर्म सर्व करें।