काबिलेतारीफ : फ्लाइट में एयर होस्टेस ने किया ऐसा काम चारों ओर...

काबिलेतारीफ : फ्लाइट में एयर होस्टेस ने किया ऐसा काम चारों ओर हो रही है सराहना।

73
0
SHARE

आप में से कई लोगों ने विमान में सफर जरूर किया होगा। लिहाजा सभी के पास अपने कुछ अच्‍छे और कुछ बुरे अनुभव भी जरूर रहे होंगे।

लेकिन बुरे अनुभव की बात को यदि यहां पर छोड़ दिया जाए तो कुछ बातें ऐसी होती हैं जिन्‍हें भुलाया नहीं जा सकता है। उनके लिए बस मुंह से सहसा वाह निकल पड़ता है।

ऐसा ही कुछ फिलिपींस एयरलाइंस में घटी, जब एक बच्‍ची भूख से बिलख रही थी और उसकी मां के पास उसकी भूख को शांत कराने का कोई उपाय नहीं सूझ रहा था।

दरअसल, फ्लाइट अटेंडेंट पेटरिशा ऑरगेनो फिलिपींस एयरलाइंस के उसी विमान में अपनी सेवा दे रही थीं जिसमें यह सब कुछ हो रहा था। यह विमान उस वक्‍त घरेलू उड़ान पर था।

पे‍टरिशा ने इस पूरे वाकये का जिक्र अपनी फेसबुक वॉल पर किया है। उन्‍होंने इस घटना से जुड़ी जो फोटो शेयर की है उसको देखकर अनायास ही मुंह से निकल पड़ता है कि ‘ऐसे भी लोग होते हैं’।

उन्‍होंने इस घटना का जिक्र करते हुए लिखा है कि फ्लाइट ने कुछ समय पहले ही उड़ान भरी थी। उड़ान भरने के कुछ ही मिनट बाद एक महिला की गोद में मौजूद बच्‍ची जोर-जोर से भूख की वजह से रोने लगी।

आवाज काफी तेज थी और सभी लोगों का ध्‍यान अपनी ओर खींच रही थी। बच्‍ची को चुप न करापाने की वजह किसी को समझ नहीं आ रही थी।

लेकिन क्‍योंकि कुछ ही समय पहले विमान ने उड़ान भरी थी, लिहाजा विमान में कहीं किसी के पास जाना सही नहीं था। इसलिए सभी लोग एकटक उस बच्‍ची और उसकी मां को निहार रहे थे।

पे‍टरिशा भी इन्‍हीं में से एक थीं। कुछ समय बीतने के बाद पे‍टरिशा बच्‍ची की मां के पास पहुंची तो उन्‍हें बच्‍ची को चुप न करा पाने की वजह समझ में आई।

दरअसल, विमान में सफर कर रही मां अपनी बच्‍ची का दूध गलती से घर में ही भूल आई थी। ऐसे में उसके पास उसे दूध पिलाने का कोई तरीका भी नहीं सूझ रहा था।

वहीं वह खुद दूध पिलाने में नाकाम थी। पेटरिशा ऐसे में उस महिला के पास गईं और उनसे पूछा सब ठीक है। यह सुनकर महिला की आंखों में आंसू आ गए और उन्‍होंने इसकी वजह उन्‍हें बताई।

उस महिला की मजबूरी जानकर पेटरिशा से रुका नहीं गया। उन्‍होंने उस मां की गोद से बच्‍ची को लिया और अपनी सीट पर जाकर बैठ गईं।

इसके बाद जो कुछ वहां पर हुआ उसे देख हर किसी ने पेटरिशा की तारीफ की। पेटरिशा ने सीट पर जाने के बाद उसको अपना दूध पिलाया और बच्‍ची की भूख को शांत कर उसको चुप करा दिया।

कुछ समय पहले तक बिलखती बच्‍ची को शांत होता देख सभी ने पेटरिशा के काम की जमकर तारीफ की। उन्‍होंने खुद भी एक फोटो सोशल मीडिया पर शेयर की है जिसमें वह उस बच्‍ची को दूध पिलाती दिखाई दे रही हैं।

पेटरिशा बताती हैं कि वह भी एक बच्‍ची की मां हैं, लिहाजा उन्‍हें मां के दर्द और बच्‍ची की भूख का अहसास है। उनके मुताबिक वह बच्‍ची को रोता देखकर अपने आपको रोक नहीं सकी।

उन्‍हें उस मां के दर्द का भी पूरा अहसास था जो चाहकर भी अपनी बच्‍ची की भूख को शांत नहीं करवा पा रही थी।

पेटरिशा बताती हैं कि विमान में बच्‍ची को पिलाने के लिए फार्मूला मिल्‍क की कोई व्‍यवस्‍था नहीं होती है। यही वजह थी कि उन्‍होंने बच्‍ची को चुप कराने के लिए अपना दूध पिलाने का फैसला लिया।

उस वक्‍त इसके अलावा कोई और उपाय भी नहीं था। उनकी बच्‍ची को दूध पिलाने वाली इमेज सोशल मीडिया पर भी खूब वायरल हो रही है।

हर तरफ से लोग उनके काम की तारीफ कर रहे हैं। आखिर हो भी क्‍यों नहीं। मौजूदा समय में जब इंसान एक दूसरे से दूर हो रहा है तो ऐसी खबरें दिल को सुकून जरूर पहुंचाती हैं।