सिर्फ 4 घंटो में बनेगा पैन कार्ड, जानिए कैसे ?

सिर्फ 4 घंटो में बनेगा पैन कार्ड, जानिए कैसे ?

63
0
SHARE

एक उद्योग समारोह में सीबीडीटी के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने कहा कि टैक्स डिपार्टमेंट सुधार के कई कदम उठा रहा है और लोगों को जल्द ही 4 घंटे में पैन कार्ड मिल जाएगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह योजना एक साल में शुरू होने की उम्मीद है।

जल्द ही आपको पैन कार्ड सिर्फ 4 घंटों में मिल जाएगा। एक टैक्स अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि विभाग सुधार के कई कदम जैसे प्री-फाइलिंग रिटर्न्स और उनकी जल्द प्रोसेसिंग पर विचार कर रहा है।

सेंट्रल बोर्ड अॉफ डायरेक्ट टैक्स (CBDT) के चेयरमैन सुशील चंद्र ने इंडस्ट्री कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि विभाग ने कई चीजों में टेक्नोलोजी और अॉटोमेशन का सहारा लिया है।

जैसे प्री-पेमेंट अॉफ टैक्स, रिटर्न फाइलिंग, रिफंड केस सेलेक्शन और मामलों की जांच को अंतिम रूप देना। चार घंटे में पैन कार्ड का आवंटन एक साल में शुरू होने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा कि रिटर्न के फॉर्म को भी आसान बनाया गया है और ईज अॉफ डूइंग बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए रिटर्न्स के प्रोसेसिंग को भी सुविधाजनक किया जा रहा है।

चंद्रा ने कहा कि निर्धारितियों को डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि टेक्नोलोजी और ई-असेसमेंट के आधार पर प्रक्रिया को गैर विवेकाधीन बनाया गया है।

उन्होंने कहा कि सिर्फ 0.5 प्रतिशत मामलों को ही जांच के तहत लाया गया है, जो निर्धारितियों के लिए फायदेमंद है।

सीबीडीटी चेयरमैन ने कहा कि इनकम टैक्स रिटर्न्स फाइल करने वालों की तादाद में 50 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। 2018-19 में इनकम टैक्स रिटर्न्स का आंकड़ा अब 6.08 करोड़ तक पहुंच गया है।

हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि किस तारीख तक फाइलिंग का आंकड़ा 6.08 को छू लेगा। सीबीडीटी चेयरमैन ने कड़े टैक्स कानूनों का पक्ष लेते हुए कहा कि अगर टैक्स का अनुपालन होगा तो सरकार टैक्स घटाने पर विचार कर सकती है।

चंद्रा ने उम्मीद जताई कि मौजूदा वित्त वर्ष के लिए तय किए गए 11.5 लाख करोड़ के डायरेक्ट टारगेट को हासिल कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि नोटबंदी ने टैक्स बेस को व्यापक करने में अहम भूमिका निभाई।