अमेरिकी नौसैनिक पोत में हुईं नापाक हरकत, जांच के हुए आदेश।

अमेरिकी नौसैनिक पोत में हुईं नापाक हरकत, जांच के हुए आदेश।

61
0
SHARE

अमेरिकी नौसैनिक पोत की महिला बाथरूम में रिकार्डिग उपकरण मिलने से हड़कंप, जांच के आदेश।

अमेरिकी नौसेना ने अपने छठे बेड़े में शामिल एक पोत के बाथरूम में रिकार्डिग उपकरण मिलने पर जांच के आदेश दिए हैं। इस तरह का मामला वर्ष 2015 में भी सामने आया था।

अमेरिकी नौसेना ने अपने छठे बेड़े में शामिल एक पोत के बाथरूम में रिकार्डिग उपकरण मिलने पर जांच के आदेश दिए हैं। यह उपकरण परिवहन पोत यूएसएस एर्लिगटन के एक महिला शौचालय में मिला था।

इस संबंध में जांच के आदेश की पुष्टि करते हुए नौसेना के छठे बेड़े के प्रवक्ता काइली रैनिस ने सोमवार को कहा, ‘ऐसी हरकत करने वालों की पहचान की जा रही है।

अमेरिकी नौसेना इस मामले को गंभीरता से ले रही है। मामले की पूरी तहकीकात की जाएगी। जांच के दौरान पीड़ित महिलाओं की गोपनीयता का ध्यान भी रखा जाएगा।’

हालांकि अभी यह पता नहीं चल सका है कि यह उपकरण केवल फोटो ही ले सकता है या वीडियों भी रिकॉर्ड कर सकता है। बता दें कि यहां यौन उत्पीड़न, हमला और दुराचार सेना में व्याप्त एक गंभीर मुद्दा है। इसे लेकर रक्षा विभाग द्वारा हाल ही में किए गए रैंड कॉर्प नाम का अध्ययन कराया गया था।

इस अध्यन में पाया गया कि सभी सेनाओं में से नौसेना के प्रतिष्ठानों में यौन उत्पीड़न का सबसे ज्यादा जोखिम है। रिपोर्ट के अनुसार महिलाओं में यौन हमले का 15 प्रतिशत से अधिक जोखिम होता है और पुरुषों में 1.5 प्रतिशत जोखिम होता है।

अमेरिकी नौसेना में इस तरह का यह पहला मामला नहीं है। वर्ष 2015 में एक नौसैनिक को ऐसे ही मामले में डेढ़ साल की सजा मिली थी।

उस पर पनडुब्बी में तैनाती के दौरान नौसेना की महिला कर्मियों के नहाने से पहले कपड़े उतारने का वीडियो बनाने का आरोप था। उसने अपना अपराध कबूल लिया था।