अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कबूला पाकिस्तान का असली सच।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कबूला पाकिस्तान का असली सच।

71
0
SHARE

ट्रंप ने अपने कैबिनेट सहयोगियों से कहा, हम पाकिस्तान के साथ अच्छे संबंध रखना चाहते हैं, लेकिन वे अपने यहां दुश्मनों को पनाह देते हैं।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान पर फिर हमला बोला है। उन्होंने नए साल के अपने पहले संबोधन में कहा, ‘पाकिस्तान के साथ अमेरिका अच्छे संबंध बनाना चाहता है, लेकिन ऐसा नहीं किया जा सकता क्योंकि यह देश दुश्मनों को पनाह देता है। इसीलिए इस दक्षिण एशियाई देश को मिलने वाली 1.3 अरब डॉलर (करीब 9143 करोड़ रुपये) की सैन्य सहायता रोकी गई।’

ट्रंप ने गत नवंबर में कभी अमेरिका के करीबी सहयोगी रहे पाकिस्तान की सैन्य सहायता रद करने की घोषणा की थी। तब उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान ने अमेरिका के लिए कुछ नहीं किया।

पाकिस्तान की सरकार ने अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन को रावलपिंडी शहर के पास छिपने में मदद की थी। इसी शहर में पाकिस्तान की सेना का मुख्यालय है।

ट्रंप ने बुधवार को अपने कैबिनेट सहयोगियों से कहा, ‘हम पाकिस्तान के साथ अच्छे संबंध रखना चाहते हैं, लेकिन वे अपने यहां दुश्मनों को पनाह देते हैं। वे उनकी देखभाल करते हैं। हम ऐसा नहीं कर सकते।

हम अफगानिस्तान में आतंकियों को तलाशते हैं और वे अपने यहां उन्हें सुरक्षित पनाह देते हैं।’ ट्रंप ने यह भी आरोप लगाया कि अमेरिका के प्रति पाकिस्तान ईमानदार नहीं था।

ट्रंप ने यह भी कहा कि वह पाकिस्तान के नए नेतृत्व से मिलने के उत्सुक हैं। उनकी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से जल्द ही मुलाकात होने वाली है।

ट्रंप ने कैबिनेट सहयोगियों को बताया कि उनके प्रशासन ने युद्ध प्रभावित अफगानिस्तान में शांति स्थापित करने की पहल की है। इसके लिए तालिबान के साथ शांति वार्ता की शुरुआत की गई है।