आने वाले मानसून को लेकर आई ताजा अपडेट, जानने के लिए पढ़ें

आने वाले मानसून को लेकर आई ताजा अपडेट, जानने के लिए पढ़ें

50
0
SHARE

आने वाले एक- दो दिन में उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में आंधी और तेज हवाओं की रफ्तार 50 से 60 किमी प्रति घंटे की हो सकती है। उत्तराखंड में सोमवार को आकाशीय बिजली की चेतावनी दी गई।

मौसम विभाग के मुताबिक देशभर में कुल मिलाकर मानसून की बारिश में 43 फीसद की कमी दर्ज की गई है। इसके साथ ही विभाग ने कहा कि चक्रवात वायु के कमजोर पड़ने के कारण मानसून उत्तर भारत में दो-तीन दिन में दस्तक दे सकता है।

मौसम विभाग के सेंट्रल डिवीजन के मुताबिक मध्य प्रदेश, गोवा, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ तथा ओडिशा में 59 फीसद की बारिश में कमी दर्ज की गई जबकि पूर्वी तथा उत्तरपूर्वी भारत में वर्षा में 47 फीसद की कमी दर्ज की गई। पश्चिमी उपखंडों तथा पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में यह कमी क्रमश: 75, 70 और 72 फीसद रही। विदर्भ में 87 प्रतिशत तक बारिश में कमी दर्ज की गई।

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक अब तक मानसून को मध्य भारत के अधिकांश भागों- मध्य प्रदेश, राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश तथा गुजरात तक पहुंच जाना चाहिए था, लेकिन यह अभी महाराष्ट्र तक भी नहीं पहुंचा है। मानसून अभी तक दक्षिण भारत के मंगलुरु, मैसूर तथा उसके आसपास के इलाकों के साथ-साथ उत्तर पूर्वी भारत के अगरतला तक ही सीमित है।

मौसम विभाग के मुताबिक देश के पश्चिमी तट महाराष्ट्र से लेकर गुजरात तक चक्रवात के कारण बारिश हो रही है। मानसून के कारण केवल तटीय कर्नाटक तथा केरल में ही वर्षा हो रही है। केरल में आठ जून को मानसून आया था जो अपने समय से एक सप्ताह की देरी से पहुंचा था।

मौसम विभाग के अतिरिक्त महानिदेशक देवेंद्र प्रधान ने कहा कि चक्रवात वायु के कारण मानसून कमजोर पड़ गया था। अब हमें उम्मीद है कि यह दो से तीन दिन के अंदर फिर मजबूती पकडे़गा।

तेलंगाना में 20 और आंध्र प्रदेश में 18 जून को पहुंचेगा मानसून
मौसम बिभाग के मुताबिक तेलंगाना में 20 जून के आसपास और आंध्र प्रदेश में 18 जून को मानसून दस्तक दे सकता है। चक्रवात वायु के कारण मानसून के यहां पहुंचने में विलंब हुआ है।

उत्तराखंड में सोमवार को आकाशीय बिजली की चेतावनी
मौसम विभाग ने रविवार को कहा कि सोमवार को उत्तराखंड में ओलावृष्टि और आकाशीय बिजली गिर सकती है। आंधी और तेज हवाओं की रफ्तार 50 से 60 किमी प्रति घंटे की हो सकती है।

विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, ओडिशा, पश्चिम बंगाल तथा पूर्वी राजस्थान, झारखंड तथा बिहार में भी बिजली गिरने तथा 40 से 50 किमी की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

मौसम विभाग ने सोमवार को पश्चिम बंगाल, सिक्किम तथा गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी दी है। इसके साथ ही विभाग ने अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, कोंकण, गोवा, कर्नाटक, अंडमान निकोबार एवं उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी दी है।