केंद्रीय लोक सेवा आयोग (UPSC) की ओर से हुआ बड़ा ऐलान।

केंद्रीय लोक सेवा आयोग (UPSC) की ओर से हुआ बड़ा ऐलान।

239
0
SHARE

साल 2019 से यूपीएससी छात्रों को बड़ी राहत देते हुए आवेदन वापस लेने की सुविधा देगा। इससे तहत अगर छात्र अपना आवेदन वापस लेना चाहें तो ले सकते हैं। इससे उन छात्रों को फायदा मिलेगा जो मानते हैं कि उनकी परीक्षा के लिए तैयारी पूरी नहीं है।

केंद्रीय लोक सेवा आयोग (UPSC) 2019 से सिविल सर्विसेज के उम्मीदवारों को बड़ी राहत देने जा रहा है। अब छात्र एग्जाम के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद भी अपना आवेदन वापस ले सकते हैं। यह सुविधा अगले साल से शुरू होगी।

इसका मतलब है कि जो छात्र 2019 में यूपीएससी की परीक्षा देंगे, वह भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। यूपीएससी ईएसई 2019 के अलावा कई अन्य परीक्षाओं के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया अगले साल जनवरी में शुरू होगी।

हर साल यूपीएससी विभिन्न पदों के लिए कई परीक्षाएं आयोजित कराता है। इस सुविधा यह फायदा यह होगा कि जिन छात्रों को लगता है कि वे अभी एग्जाम लेने के लिए पूरी तरह तैयार नहीं है, वे अपना मौका सुरक्षित रख सकते हैं। वर्तमान ट्रेंड्स के मुताबिक सिर्फ आधे आवेदक ही यूपीएससी परीक्षाएं देने पहुंचते हैं।

परीक्षाएं आयोजित कराने के लिए यूपीएससी को काफी संसाधन खर्च करने पड़ते हैं। आयोग को लगता है कि इस कदम से काफी ऊर्जा, वेन्यू बुकिंग, जांचकर्ताओं की हायरिंग और प्रिटिंग इत्यादि की बचत होगी।

जो छात्र अपने यूपीएससी अॉनलाइन आवेदन को वापस लेना चाहते हैं, वे अपने फॉर्म की डिटेल्स सब्मिट करा सकते हैं।

इसके बाद उन्हें एक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी पर एक ओटीपी मिलेगा। इसके बाद आवेदकों को आयोग की तरफ से आवेदन रद्द होने का ई-मेल और एसएमएस मिलेगा।